भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद 'रावण' को मिली 'Y प्लस' सुरक्षा, मिल चुकी है धमकी

Bhim Army chief: गृह मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार यह सुरक्षा चंद्रशेखर आजाद को IB की रिपोर्ट के आधार पर दी गई है. ऐसे में अब चंद्रशेखर आजाद की सुरक्षा में हमेशा कमांडो तैनात रहेंगे.

JBT Desk
JBT Desk

Bhim Army chief Chandrashekhar Azad Ravan: लोकसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दलों के बीच हलचल तेज हो गई है. इस दौरान आम चुनाव से पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद रावण को  'Y प्लस' कैटेगरी सुरक्षा प्रदान की गई है.  गृह मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार यह सुरक्षा उन्हें  IB की रिपोर्ट के आधार पर दी गई है. ऐसे में अब   चंद्रशेखर आजाद की सुरक्षा में हमेशा कमांडो तैनात रहेंगे. और उनको ये सुरक्षा कवर सिर्फ उत्तर प्रदेश में प्रदान किया जाएगा. 

बता दें कि चंद्रशेखर आजाद नगीना लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने की घोषणा कर चुके हैं. उन्होंने पिछले दिनों इस सीट से अपना नामांकन भरा था. वहीं उन्हें कुछ दिनों पहले सोशल मीडिया पर धमकी भी मिली थी. इसकी जानकारी उन्होंने यूपी पुलिस को दी थी. पुलिस ने इसकी रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेजी थी. इसके अलाव पिछले साल ही भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद रावण के ऊपर हमला हुआ था. उनपर उत्तर प्रदेश के देवबंद में गोलीबारी की गई थी. इस हमले में चंद्रशेखर को गोली छूकर निकल गई थी.  हालांकि बाद में उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था. 

क्या होती Y प्लस कैटेगिरी की सुरक्षा?

 प्लस कैटेगिरी की सुरक्षा में आर्म्ड पुलिस के 11 कमांडो तैनात किए जाते हैं, जिसमें 5 पुलिस के स्टैटिक जवान वीआईपी की सुरक्षा के लिए उनके घर और आसपास रहते हैं साथ ही 6 पीएसओ तीन शिफ्ट में सुरक्षा करते हैं. 

कौन हैं चंद्रशेखर आजाद 'रावण'?

बता दें, कि चंद्रशेखर आजाद रावण भीम आर्मी के चीफ(प्रमुख) हैं और उन्हें मायावती के बाद दलितों का दूसरे नंबर का नेता माना जाता है.  उनका जन्म 3 दिसंबर 1986 को सहारनपुर स्थित घडकौली गांव में हुआ था. चंद्रशेखर ने देहरादून से कानून की पढ़ाई की और फिर राजनीति में सक्रिय हो गए.  साल 2014 में चंद्रशेखर आजाद, दलित एक्टिविस्ट सतीश कुमार और विनय रतन आर्य ने भीम आर्मी की स्थापना की थी. ये संगठन बाबा साहेब अंबेडकर की विचारधारा को मानता है और दलितों-पिछड़ों की आवाज को प्रमुखता से उठाता है. 

calender
29 March 2024, 08:35 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो