भूटान के PM ने की नरेंद्र मोदी से मुलाकात, कार्यभार संभालने के बाद पहली विदेश यात्रा पर भारत आए टोबगे

International: भूटान के पीएम शेरिंग टोबगे ने अपना पद संभालने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा करने के लिए भारत आने की इच्छा जाहिर की. जिसके बाद पीएम टोबगे अपनी पांच दीवसीय दौरे के लिए भारत आ चुके हैं. वहीं उनका स्वागत करने के लिए केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचे.

JBT Desk
JBT Desk

International:  भूटान के वर्तमान पीएम शेरिंग टोबगे विदेश यात्रा करने भारत पहुंचे हैं. दरअसल भूटान के पीएम पद की जिम्मेदारी संभालने के बाद उन्होंने अपनी पहली विदेश यात्रा के लिए भारत को चुना है. उनके इस फैसले से चीन अधिक परेशान नजर आ रहा है. आज यानी गुरूवार को पीएम भारत अपनी पांच दिवसीय दौरे के लिए पहुंच चुके हैं. 

दरअसल चीन को वर्तमान समय में भारत व भूटान के मध्य रक्षा सहयोग न मिलने की बात से टेंशन हो रही है. मिली जानकारी के मुताबिक चीन ने हाल ही में भूटान के कुछ हिस्सों में अराजकता फैलाने की कोशिश की थी.

केंद्रीय मंत्री ने किया स्वागत

जानकारी मिल रही है कि पीएम टोबगे अपनी पांच दिवसीय यात्रा पर आज यानी गुरुवार को भारत पहुंचे हैं. जो कि उनकी पहली विदेश यात्रा बताई जा रही है, वहीं भारत-जापान के रिश्तों की बात करें तो इनके संबंध अधिक मजबूत हैं. इसी बीच आज ही पीएम टोबगे ने दिल्ली में नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की है. इतना ही नहीं दिल्ली एयरपोर्ट पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे के द्वारा पीएम टोबगे का भव्य स्वागत किया गया.

पीएम मोदी ने किया ट्वीट 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने एक्स पर एक पोस्ट साझा करते हुए लिखा कि "अपने मित्र व भूटान के पीएम शेरिंग टोबगे से मिलकर मुझे अधिक खुशी हुई है" टोबगे अपने कार्यकाल में पहली विदेश यात्रा पर भारत पहुंचे हैं. आगे लिखा हमारी अनूठी एवं विशेष साझेदारी के विभिन्न पहलुओं पर सार्थक चर्चा हुई है. "मैं भूटान के महामहिम राजा को मुझे अगले सप्ताह भूटान यात्रा के लिए आमंत्रित करने के लिए हृदय से धन्यवाद देता हूं"

भूटान के साथ कई मुद्दों पर चर्चा 

आपको बता दें कि बीते दिन यानी बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ऊर्जा दक्षता के क्षेत्र में सहयोग और अपना योगदान करने के लिए भारत व भूटान के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है. साथ ही भूटान खाद्य और औषधि प्राधिकरण, भारतीय खाद्य सुरक्षा, और मानक प्राधिकरण पर अपनी मंजूरी भी दी है. 

calender
14 March 2024, 10:49 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो