Bihar: बिहार में राजनीतिक घमासान जारी, RJD प्रमुख लालू यादव से मिलने पहुंचे विधानसभा स्पीकर अवध बिहारी चौधरी

Bihar: बिहार में जारी राजनीतिक घमासान के बीच रविवार, (31 दिसंबर) को राज्य के विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रमुख लालू यादव के आवास पर पहुंचे. इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष के साथ पर्यावरण मंत्री तेज प्रताप यादव भी मौजूद थे.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Bihar Assembly Speaker Reaches Lalu Yadav Residence: बिहार में जारी राजनीतिक घमासान के बीच रविवार, (31 दिसंबर) को राज्य के विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रमुख लालू यादव के आवास पर पहुंचे. इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष के साथ पर्यावरण मंत्री तेज प्रताप यादव भी मौजूद थे. जदयू अध्यक्ष पद से राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह के इस्तीफे के बाद बिहार में राजनीतिक उथल-पुथल का दौर जारी है.

ललन सिंह के पार्टी प्रमुख पद से इस्तीफा देने और नीतीश कुमार के पार्टी की कमान संभालने के बाद से ही राज्य के राजनीतिक गलियारों में नीतीश के संभावित कदम को लेकर हलचल मची हुई है. इससे पहले शुक्रवार को दिल्ली में पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में नीतीश कुमार को सर्वसम्मति से पार्टी का अध्यक्ष फिर से चुना गया.

इससे पहले भी अध्यक्ष पद संभाल चुके हैं नीतीश कुमार

बता दें की यह पहली बार नहीं है जब नीतीश कुमार ने पार्टी के अध्यक्ष का पद संभाला है. इससे पहले वह साल 2016 में शरद यादव की जगह पार्टी अध्यक्ष बने थे. गौरतलब है कि 2013 में नरेंद्र मोदी को भाजपा के प्रधान मंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में घोषित किए जाने के बाद नीतीश कुमार ने 17 साल के गठबंधन के बाद एनडीए से नाता तोड़ा था. खुद प्रधानमंत्री पद की महत्वाकांक्षा रखने वाले नीतीश कुमार ने भाजपा द्वारा मोदी को प्रधानमंत्री पद के लिए नामांकित करने पर नाराजगी जताई थी.

इसके बाद नीतीश कुमार ने राजद और कांग्रेस के साथ महागठबंधन में बनाया और 2015 के विधानसभा जीत दर्ज कर मुख्यमंत्री के रूप में लौट आए. हालांकि, यह गठबंधन ज्यादा समय तक नहीं चला और वह राजद पर भ्रष्टाचार और राज्य में शासन का गला घोंटने का आरोप लगाते हुए 2017 में महागठबंधन से बाहर चले गए.

2022 में नीतीश कुमार ने फिर बीजेपी से नाता तोड़ा

पक्ष बदलने की राजनीति के लिए नीतीश कुमार को हमेशा ही जाना जाता रहा है, जिसे 2022 में उन्होंने एक फिर सिद्ध कर दिया. दरअसल, नीतीश कुमार ने एक बार फिर बीजेपी से नाता तोड़ लिया और आरोप लगाया कि बीजेपी उनके खिलाफ साजिश रच रही है और जेडी-यू विधायकों को उनके खिलाफ बगावत करने के लिए प्रभावित करने की कोशिश कर रही है.

इससे पहले, जनता दल (यूनाइटेड) के नेता राजीव रंजन सिंह (ललन सिंह), जिन्होंने शुक्रवार को पार्टी प्रमुख के पद से इस्तीफा दे दिया था, ने कथित प्रयास के कारण पद छोड़ने के बारे में मीडिया के एक वर्ग में आई खबरों को "झूठा और भ्रामक" करार दिया है.

calender
31 December 2023, 06:17 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो