Rahul Gandhi: भारत जोड़ो न्याय यात्रा से बिहार में कांग्रेस खोई जमीन को तलाशेगी, सीमांचल में करेगी शक्ति प्रदर्शन

Bharat Jodo Nyay Yatra In Bihar: वर्तमान समय में मनिहारी व कदवा विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस के विधायक जीतकर आए हैं, महागठबंधन से जेडीयू से अलग होने के बाद कटिहार संसदीय सीट पर कांग्रेस अपनी दावेदारी मजबूत करने में लग गई हैं.

Sachin
Sachin

Bharat Jodo Nyay Yatra In Bihar: आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेस राहुल गांधी के नेतृत्व में चल रही भारत जोड़ो न्याय यात्रा के माध्यम से सीमांचल में खोई राजनीतिक जमीन को तलाशने का अभियान शुरू करेगी. राज्य में एक बार फिर सत्ता में परिवर्तन के साथ जदयू का एनडीए में शामिल होने के बाद लोकसभा चुनाव में वोट बैंक को समेटने में काफी मशक्कत करनी पड़ सकती है. इसी को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस अब अपने शक्ति प्रदर्शन करने का प्रोग्राम बना रही है. 

कांग्रेस दिखाएगी अपना शक्ति प्रदर्शन

वर्तमान समय में मनिहारी व कदवा विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस के विधायक जीतकर आए हैं, महागठबंधन से जेडीयू से अलग होने के बाद कटिहार संसदीय सीट पर कांग्रेस अपनी दावेदारी मजबूत करने में लग गई है. इसके साथ ही भारत जोड़ो न्याय यात्रा के माध्यम  से कांग्रेस सीमांचल में अपना शक्ति प्रदर्शन कर सकती है. सीमांचल में किशनगंज, अररिया व कटिहार में मुस्लिम वोट सीधे तौर पर लोकसभा और विधानसभा चुनाव को प्रभावित करते हैं. पिछली बार लोकसभा चुनाव में एनडीए गठबंधन के प्रत्याशी दुलालचंद्र गोस्वामी यहां से एक सीट जीतने में सफल रहे थे, ऐसे में कांग्रेस मुस्लिम वोट बैंक को प्रत्यक्ष रूप से प्रभावित करने में जुटे हैं. 

कटिहार से कांग्रेस तारिक अनवर पर खेलेगी दांव? 

कई राजनीतिक विशेषज्ञ का मानना है कि मोदी लहर के कारण ही यहां से एनडीए का प्रत्याशी जीतने में सफल रहा था, उन्होंने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पूर्व सांसद तारिक अनवर को शिकस्त दी थी. हालांकि, तारिक को मुस्लिम इलाके में संतुष्ट करने वाले वोट प्राप्त हुए थे. वह पांच बार कटिहार क्षेत्र से लोकसभा जीतकर पहुंचते रहे हैं. बता दें कि महागठबंधन में जदयू के शामिल होने से तारिक को कटिहार से टिकट मिलना मुश्किल हो रहा था. लेकिन अब जेडीयू का एनडीए में वापस चले जाने से कांग्रेस को फायदा होता हुआ दिख रहा है. लेकिन कहा जा रहा है कि जदयू, भाजपा से कटिहार में अपना प्रत्याशी उतारने की बात कह सकती है. 

calender
31 January 2024, 10:49 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो