Bihar News: 'दिवाली, छठ की भी कम की गईं छुट्टियां,' गिरिराज सिंह ने लगाया इल्ज़ाम

Bihar News: बिहार में इस साल बचे हुए दिनों के लिए स्कूलों में छुट्टियां कम कर दी गईं हैं. इस पर अब घमासान शूरु हो गया है. बिहार सरकार पर गिरिराज सिंह ने इल्ज़ाम लगाया है

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • साल भर में अब होंगी 11 छुट्टियां

Bihar School Holiday: बिहार में स्कूलों की छुट्टियां कम कर दी गई हैं. अब स्कूलों में सितंबर से दिसंबर के बीच त्योहारों पर सिर्फ 11 दिन ही स्कूल बंद रह पाएंगे. मंगलवार को शिक्षा विभाग की ओर से नोटिफिकेशन भी जारी कर ये जानकारी दी थी. इस पर अब केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह का रिएक्शन सामने आया है. उन्होने बिहार सरकार पर इल्ज़ाम लगाया है. 

बिहार के स्कूलों में अब साल की 23 छुट्टियों को घटा कर 11 कर दिया गया है. जो छुट्टियां खत्म की गईं है उसकी लिस्ट देखें तो रक्षाबंधन की छुट्टी भी खत्म कर दी गई है. इसके साथ ही दशहरा में अब सिर्फ 3 दिन ही छुट्टी रहेगी. 


शिक्षा विभाग के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी केके पाठक के निर्देश के अनुसार, सितंबर से दिसंबर के बीच छुट्टियों को लेकर जो नया कैलेंडर जारी किया गया है उसमें अब 31 अगस्त को स्कूल को स्कूलों में रक्षाबंधन की छुट्टी नहीं होगी. इसके पहले 31 अगस्त को रक्षाबंधन की छुट्टी का ऐलान किया गया था.

गिरिराज सिंह ने क्या कहा?

त्योहारों की छुट्टियों में हुई कटौती को लेकर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह नीतीश सरकार पर इल्ज़ाम लगाया है. गिरिराज सिंह ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा "शिक्षा विभाग, बिहार सरकार द्वारा दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं. कल संभव है कि बिहार में शरिया लागू कर दी जाये और हिंदू त्योहार मनाने पर रोक लग जाये."  

कौन से त्योहारों पर होगी छुट्टी 

1- चेहल्लूम- 06 सितंबर
2- अनंत चतुर्दशी/हजरत मोहम्मद साहब का जन्म दिवस- 28 सितंबर 
3- महात्मा गांधी जयंती-
4- दुर्गा पूजा- 22-24 अक्टूबर
5- दीपावली- 12 नवंबर
6- चित्रगुप्त पूजा/भैया दूज- 15 नवंबर
7- छठ पूजा- 19-20 नवंबर
8- क्रिसमस डे- 25 दिसंबर  

छुट्टियों को लेकर बिहार शिक्षा विभाग का कहना है कि ''शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 के तहत प्रारंभिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में कम से कम 220 दिन की पढ़ाई होनी ज़रूरी है.''
 

calender
30 August 2023, 08:55 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो