Lok Sabha Elections 2024: बिहार की इन 11 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी ओवैसी की पार्टी, मुस्लिम वोटों पर है खास नजर

Lok Sabha Elections 2024: ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन बिहार की 11 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है. सीमांचल की सभी 6 सीटों के साथ बिहार की 11 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान जल्द होगा.

JBT Desk
JBT Desk

Lok Sabha Elections 2024 : ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन के चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने बिहार की 11 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है. AIMIM जल्द ही बिहार  की 11 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान करने वाली है. इन सीटों में किशनगंज, कटिहार, अररिया, पूर्णिया, दरभंगा, भागलपुर, काराकाट, बक्सर, गया, मुजफरपुर और उजियारपुर शामिल है. 

इसके पहले ओवैसी सीमांचल की सभी मुस्लिम बहुत सीटों पर उम्मीदवार उतारने वाले थे, लेकिन अब ओवैसी ने 6 की बजाए अब 11 सीटों पर उम्मीदवारों को उतारने का फैसला किया है. बिहार की किशनगंज सीट ओवैसी की पहली चिह्नित सीट है. बिहार की किशनगंज लोकसभा सीट देश की ऐसी सीच है, जहां हिंदू अल्पसंख्यक हैं जबकि मुस्लिम आबादी बड़ी संख्या में है.


किशनगंज सीट में हिंदू अल्पसंख्यक

किशनगंज लोकसभा सीट 1957 में बनी थी और 1967 में इस सीट पर एक मात्र हिंदू उम्मीदवार प्रजा सोशलिस्ट पार्टी के एलएल कपूर ने जीत हासिल की थी. किशनगंज में 68 प्रतिशत आबादी मुसलमानों की है, जबकि 32 प्रतिशत आबादी हिंदुओं की है. ऐसे में इस सीट पर सभी पार्टियां मुस्लिम उम्मीदवार ही उतारती हैं.

तेलंगाना विधानसभा चुनाव में 7 सीटें जीती थी AIMIM 

तेलंगाना में हुए विधानसभा चुनाव में ओवैसी की पार्टी 119 में हैदराबाद के आसपास की सिर्फ 9 सीटों पर चुनाव लड़ी थी. इसमें सात सीटों पर उसको सफलता मिली थी. 


बिहार विधानसभा चुनाव में 5 सीटें जीती थी ओवैसी की पार्टी

बिहार में असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के 5 विधायक जीते थे. जिनमें अमौर, कोचाधाम, जोकीहाट, बायसी और बहादुरगंज सीट थीं. ये सीटें सीमांचल के इलाके की हैं, जहां मुस्लिम कैंडिडेट AIMIM से ही जीत दर्ज किए हैं. हालांकि बाद में इनके 4 विधायक आरजेडी में चले गए थे.  वहीं, AIMIM 2015 चुनाव में 6 सीटों पर लड़ी थी, जिनमें से एक भी सीट नहीं जीत सकी थी.

calender
13 March 2024, 05:41 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो