Bharat Ratna Award: बिहार के पूर्व CM कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न के ऐलान पर परिवार वालों ने बांटी मिठाइयां, जानिए किसने क्या कहा?

Bharat Ratna Award: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न मिलेगा. उन्हें मरणोपरांत भारत रत्न दिया जाएगा. सरकरा ने यह घोषणा ऐसे समय में की है कि जब बुधवार 24 जनवरी को कर्पूरी ठाकुर की 100वीं जयंती है. 

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Bharat Ratna Award: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न मिलेगा. उन्हें मरणोपरांत भारत रत्न दिया जाएगा. सरकरा ने यह घोषणा ऐसे समय में की है कि जब बुधवार 24 जनवरी को कर्पूरी ठाकुर की 100वीं जयंती है. 

इस ऐलान के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर्पूरी ठाकुर की एक तस्वीर शेयर करते हुए लिखा कि, मुझे खुशी है कि भारत सरकार ने सामाजिक न्याय के प्रतीक महान जननायक कर्पूरी ठाकुर जी को भारत रत्न से सम्मानित करने का निर्णय लिया है और वह भी ऐसे समय में जब हम उनकी जन्मशती मना रहे हैं. यह प्रतिष्ठित सम्मान हाशिये पर पड़े लोगों के लिए एक चैंपियन और समानता और सशक्तिकरण के समर्थक के रूप में उनके स्थायी प्रयासों का एक प्रमाण है.

उन्होंने आगे लिखा कि, "दलितों के उत्थान के लिए उनकी अटूट प्रतिबद्धता और उनके दूरदर्शी नेतृत्व ने भारत के सामाजिक-राजनीतिक ताने-बाने पर एक अमिट छाप छोड़ी है. यह पुरस्कार न केवल उनके उल्लेखनीय योगदान का सम्मान करता है बल्कि हमें एक अधिक न्यायपूर्ण और न्यायसंगत समाज बनाने के उनके मिशन को जारी रखने के लिए भी प्रेरित करता है."

पूर्व मुख्यमंत्री और महान समाजवादी नेता स्व॰ कर्पूरी ठाकुर जी को देश का सर्वोच्च सम्मान ‘भारत रत्न’ दिया जाना हार्दिक प्रसन्नता का विषय है. केंद्र सरकार का यह अच्छा निर्णय है. स्व॰ कर्पूरी ठाकुर जी को उनकी 100वीं जयंती पर दिया जाने वाला यह सर्वोच्च सम्मान दलितों, वंचितों और उपेक्षित तबकों के बीच सकारात्मक भाव पैदा करेगा। हम हमेशा से ही स्व॰ कर्पूरी ठाकुर जी को ‘भारत रत्न’ देने की मांग करते रहे हैं. वर्षों की पुरानी मांग आज पूरी हुई है. 

कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिए जाने पर बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन ने कहा कि, ''यह बिहार के लिए अच्छी खबर है. मैं केंद्र सरकार को धन्यवाद देता हूं. वह इसके हकदार हैं, यह बिहार के लोगों की मांग थी. यह थी यह तब पूरा हुआ जब एक गरीब का बेटा प्रधानमंत्री बना. मैं बिहार की पूरी जनता की ओर से पीएम मोदी को धन्यवाद देता हूं. कर्पूरी ठाकुर बिहार के असली नेता थे, उन्होंने राज्य के लिए बहुत सारे काम किए.''

बिहार के समस्तीपुर में कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित किए जाने पर उनके बेटे और जेडीयू सांसद रामनाथ ठाकुर ने कहा कि, "मैं अपनी तरफ से, अपनी पार्टी और बिहार के लोगों की तरफ से केंद्र सरकार को धन्यवाद देना चाहता हूं. मैं इसे राजनीति के नजरिए से नहीं देखता. उनकी (कर्पूरी ठाकुर की) कल 100वीं जयंती है, शायद उसी को देखते हुए केंद्र सरकार ने यह फैसला लिया है.''

कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित किए जाने पर बिहार के एलओपी और बीजेपी विधायक विजय कुमार सिन्हा ने ANI से बात करते हुए कहा कि, "हमने पहले भी पीएम से मांग की थी. पिछले साल उन्होंने कहा था कि इस पर गंभीरता से विचार किया जाएगा. पीएम ने सभी बिहारियों का सम्मान किया है." 'जननायक' कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित करके पूरा बिहार पीएम का आभार व्यक्त कर रहा है क्योंकि यह पूरे राज्य के लिए सम्मान है."

बिहार के पूर्व सीएम कर्पूरी ठाकुर को मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किए जाने पर उनके परिवार के सदस्यों ने मिठाइयां बांटीं. कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित किए जाने पर आरएलजेडी प्रमुख उपेन्द्र कुशवाहा ने कहा कि, "यह हम सभी के लिए और गरीबों और पिछड़ों के लिए लड़ने वालों के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है. हम इस फैसले के लिए पीएम मोदी के आभारी हैं. कर्पूरी ठाकुर इसके हकदार थे और हम लंबे समय से इसकी मांग कर रहे थे लेकिन भारत सरकार ने हमारी बात नहीं सुनी लेकिन अब पीएम मोदी ने यह कर दिखाया है.''

calender
23 January 2024, 10:27 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो