Bihar Teacher Posting: बिहार में शिक्षकों को मिलेंगे ज्वाइनिंग लेटर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे वितरित

Bihar Teacher Posting: 2 नवंबर 2023 को बिहार को 1.20 लाख नये शिक्षक मिलेंगे. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार चयनित शिक्षकों को पटना के गांधी मैदान में ज्वाइनिंग लेटर देंगे.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Bihar Teacher Posting: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 2 नवंबर को चयनित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र देंगे. लेकिन इन शिक्षकों के मन में एक ही सवाल है कि नियुक्ति पत्र मिलने के बाद पोस्टिंग किस आधार पर होगी? उन्हें कौन सा स्कूल पहले मिलेगा? ये वो सवाल हैं जिनका जवाब सभी नवनियुक्त शिक्षक जानना चाहते हैं. जानकारी के मुताबिक, चयनित शिक्षकों की पोस्टिंग में ग्रामीण स्कूलों दिए जाएंगे. 

नीतीश कुमार बाटेंगे नियुक्ति पत्र 

आज बीपीएससी द्वारा चयनित एक लाख से ज़्यादा लोगों को शिक्षक नियुक्ति पत्र बांटे जाएंगे. बिहार की राजधानी पटना के गांधी मैदान में करीब 25 हजार लोगों को नियुक्ति पत्र सौंपे जायेंगे. इस समारोह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी मौजूद रहेंगे. गांधी मैदान में होने वाले इस प्रोग्राम की बिहार शिक्षा विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है. खबर है कि विभाग इसके अनुरूप कार्ययोजना को भी अंतिम रूप दे रहा है. बताया जा रहा है कि शिक्षा विभाग ने शिक्षकों की तैनाती में ग्रामीण इलाकों के स्कूलों को प्राथमिकता दी है. इसको लेकर शिक्षा विभाग ने भी अपने स्तर पर तैयारी तेज कर दी है. 

स्कूलों का चयन कैसे होगा?

बिहार शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, राज्य में शहरी इलाकों के मुकाबले ग्रामीण इलाकों के स्कूलों में शिक्षकों की बहुत कमी है. उसी वजह से शिक्षकों को ग्रामीण इलाकों के स्कूलों में भेजा जाएगा. उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा 9 एवं 10 के सभी पोस्ट दी गई हैं. आपको बता दें कि ये स्कूल गांवों में ही बनाए जाते हैं. इसके अलावा 11वीं और 12वीं कक्षा के शिक्षकों के जो पोस्ट हैं वो भी ग्रामीण इलाकों के उच्च माध्यमिक स्कूलों में ही दी जाएंगी.  

नीतीश कुमार ने भर्ती में गड़बड़ी के आरोपों को नकारा

गौरतलब है कि विपक्ष लगातार शिक्षक नियुक्ति में अनियमितता का आरोप लगा रहा है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शिक्षक भर्ती में गड़बड़ी के विपक्ष के आरोपों को पूरी तरह खारिज कर दिया और कहा कि सभी नियुक्तियां अच्छे तरीके से हो रही हैं. बिहार में गुरुवार को एक लाख से अधिक शिक्षक नियुक्ति पत्र बांटे जाने हैं. पटना में एक कार्यक्रम में शामिल होने के बाद पत्रकारों से चर्चा करते हुए नीतीश कुमार ने बीजेपी को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि जब हम साथ थे तो इस बारे में बात नहीं करते थे.

तेजस्वी यादव ने क्या कहा?

नियुक्ति पत्र वितरण को लेकर तेजस्वी यादव बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि ने 'जिस तरह हम लाखों छात्रों को नियुक्ति दे रहे हैं. ऐसे में भाजपा के लोग इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे, क्योंकि वे अपने शासनकाल में एक हजार लोगों को भी नौकरी नहीं दे पाये. अब दे रहे हैं तो ईडी और इनकम टैक्स विभाग के लोगों को छापेमारी के लिए भेजेंगे.'

calender
02 November 2023, 10:38 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो