Bihar: तेजस्वी यादव ने स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया को लिखी चिट्ठी, दरभंगा में AIIMS निर्माण को लेकर कही ये बात..

Bihar: बिहार के उप मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव ने दरभंगा AIIMS को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया को एक बार फिर पत्र लिखा है. जिसमें उन्होंने इससे पहले 22 जून 2023 को लिखे गए अपने पत्र का उल्लेख किया है.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

हाइलाइट

  • तेजस्वी ने इससे पहले 22 जून 2023 को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को पत्र लिखा था
  • तेजस्वी ने अस्पताल के लिए वैकल्पिक तौर पर दूसरे स्थल का प्रस्ताव रखा था
  • AIIMS दरभंगा की स्थापना शीघ्र कराने हेतु तेजस्वी ने केंद्रीय मंत्री से अनुरोध किया

Bihar: बिहार के उप मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव ने दरभंगा AIIMS को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया को एक बार फिर पत्र लिखा है. जिसमें तेजस्वी ने इससे पहले 22 जून 2023 को लिखे गए अपने पत्र का उल्लेख किया है. जिस पत्र के माध्यम से उन्होंने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS), दरभंगा  हेतु राज्य सरकार द्वारा दरभंगा जिले के बहादुरपुर अंचल अंतर्गत एकमी शोभन बाईपास पर अवस्थित भूमि को दूसरे वैकल्पिक प्रस्ताव पर पुनर्विचार करने का अनुरोध किया था.

तेजस्वी यादव ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान की निर्माण दरभंगा जिले में होने के संबंध में पत्र के माध्यम से ये कुझ प्रमुख बातें केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के सामने रखी है.

  • एम्स के लिए चिन्हित स्थल इस्ट-वेस्ट कोरिडोर से मात्र 3 किमी एवं आमस-दरभंगा फोर लेन से महज 5 किमी की दूरी पर और दरभंगा एयरपोर्ट से मात्र 10 किमी की दूरी पर है, जिससे मरीजों को यहाँ पहुँचने में काफी कम समय लगेगा.
  • एम्स की स्थापना शहर के बाहर होने से दरभंगा शहर के विस्तारीकरण के साथ नये इलाके के विकास का भी रास्ता खुलेगा.
  •  उत्तर बिहार, मिथिलांचल और नेपाल के लोगों को उच्चस्तरीय इलाज की सुविधा प्राप्त हो सकेगी.
  •  दरभंगा चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल और एम्स दोनों संस्थान के अलग-अलग बनने की स्थिति में दोनों अस्पताल विशेषज्ञ अस्पताल के रूप में विकसित हो सकेंगे. 

 

3115 करोड़ रुपये की योजना स्वीकृत

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव ने अपने पत्र में यह भी कहा है कि दरभंगा चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल में अब भूमि भी उपलब्ध नहीं है, क्योंकि राज्य सरकार द्वारा दरभंगा चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल को 2500 बेड के अस्पताल के रूप में पुनर्विकसित करने हेतु 3115 करोड़ रुपये की योजना स्वीकृत की जा चुकी है.

AIIMS दरभंगा की स्थापना शीघ्र कराने का अनुरोध

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया को लिखे पत्र में तेजस्वी यादव ने अनुरोध किया है कि उत्तर बिहार की जनता के हित और राज्य में चिकित्सा सुविधा के विकास हेतु AIIMS दरभंगा की स्थापना शीघ्र करने को लेकर सकारात्मक निर्णय ली जाए.  

calender
20 August 2023, 05:53 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो