UP-Bihar:  बिहार में हीट वेव के कहर से सैकड़ों लोगों की मौत, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख आज करेंगे बैठक 

Bihar News: बिहार और उत्तरप्रदेश में लू के कहर से सैकड़ों लोगों की मौत हो गई है। इस बीच आज केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया उत्तरभारत में हीट वेव के कहर को लेकर अहम बैठक करने वाले है।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

UP Bihar Weather Update News: उत्तर भारत के कईराज्यों में लु का कहर देखने को मिल रहा है। लू के कारण उत्तर प्रदेश और बिहार के सैकड़ोंलोगों की जान जा चुकी है। लू से होने वाली मौतों को लेकर केंद्र सरकार भी अब सतर्क हो गई है। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए आज केंद्रीय मंत्री ने अहम बैठक बुलाई है। केंद्रीय स्वास्थ्यमंत्री मनसुख मांडविया ने देश भर मे कहर बरपा रही लू के संबंध में आज सार्वजनिक स्वास्थ्य तैयारियों की समीक्षा के लिए एक अहम बैठक बुलाई है। इस बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख खुद करेंगे। इस बैठक में स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियोंके अलावा नीति के सदस्य भी शामिल होंगे।

CM  योगी ने दिए सख्त निर्देश- 

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी  आदित्यनाथ ने अधिकारियों को लू से बचने के लिए लोगों को सख्त निर्देश दिए हैं। सोमवार को योगी आदित्यनाथ ने एक बैठक की थी। इस बैठक में योगी ने लू से पीड़ित मरीजों के इलाज की उचित व्यवस्था सरकारी अस्पतालों एंव मेडिकल कॉलेजों में कराने को कहा है। उन्होंने ये भी कहा कि लू से पीड़ित मरीजों के तत्काल इलाज की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

बिहार में लू से 72 लोगों की मौत

पिछले कुछ दिनों से बिहार में हिट वेव का कहर देखने को मिल रहा है। इस दौरान गुरुवार से सोमवार तक राज्य में 72 लोगों की जान चुकी है।  इसके अलावा गर्म हवा के चपेट में आने से लगभग 150 लोग बीमार हो गए हैं। लु से पीड़ित इन सभी मरीजों को अलग-अलग अस्पताल में गंभीर हालत में भर्ती कराया गया है। 

लू से बचने के लिए करें ये उपाय-

तेज धूप में बिना काम के बाहर न निकलें, खासकर दोपहर के समय धूप में बिल्कुल बाहर न निकले।

लू से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं

सूती कपड़े और हल्के रंग के कपड़े पहनें।

अगर आप धूप में निकले तो टोपी, छाता या  चश्मा लगाकर हीं बाहर निकलें और सफर में अपने साथ पानी रखना बिल्कुल न भूलें।

गर्मी के मौसम में चाय व कॉफी जैस गर्म पेय पदार्थ का सेवन न करें।

गर्मी से राहत पाने के लिए आप लस्सी, नमक चीनी का घोल, या नींबू का पानी पी सकते हैं।    

calender
20 June 2023, 01:01 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो