बीजेपी ने उम्मीदवारों की लिस्ट से विवादित चेहरों को किया बाहर, अन्य लोगों को दिया मौका

BJP Lok Sabha Candidates List: बीजेपी ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. लिस्ट में विवादित चेहरों और खराब परफॉर्मेंस वालों को हटा दिया गया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Loksabha Election 2024: आगामी लोकसभा चुनाव लेकर राजनीतिक पार्टियों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है. इस बीच शनिवार को भारतीय जनता पार्टी यानी बीजेपी ने चुनाव को लेकर पहली उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. भाजपा की 195 लोकसभा उम्मीदावारों की पहली लिस्ट, पीएम मोदी समेत 34 केंद्रीय मंत्रियों के नाम शामिल हैं. भाजपा ने इस बार नए लोगों का मौका दिया है और लिस्ट में से विवादित चेहरों को हटा लिया है. साथ ही खराब परफॉर्मेंस वालों का भी पत्ता साफ किया है.

राज्यसभा सांसद भी लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

बीजेपी ने इस बार जो केंद्रीय मंत्री वर्तमान में राज्यसभा सांसद हैं, उन्हें भी आगामी लोकसभा चुनाव में उतारने का फैसला किया है. इनमें गुजरात के पोरबंदर से निर्वतमान स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया, राजस्थान के अलवर से पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव, एमपी के गुना से केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, राजकोट से केंद्रीयय पशुपालन मंत्री परषोत्तम रूपाला, सहित कई अन्य नाम शामिल हैं.

खराब परफॉर्मेंस वालों को नहीं दिया टिकट

भाजपा ने अपनी पहली लिस्ट में जिन सांसदों का प्रदर्शन उम्मीदों के अनुरूप नहीं रहा है, उन्हें साइड कर दिया है. पहली लिस्ट में उन सीटों पर फोकस किया है, जो 2019 के चुनावों में वह हार गई थी. साथ ही पिछले आम चुनावों में जीती गई सीटों पर उम्मीदवार बदल दिए गए हैं. दिल्ली की जिन 5 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया है. उनमें एक मौजूदा सांसद के नाम को बरकरार रखा है. वह हैं भोजपुरी सिंगर और एक्टर मनोज तिवारी उन्हें एक बार फिर उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट पर टिकट मिला है.

विवादित चेहरों का हटाया

बीजेपी ने इस बार चांदनी चौक से हर्षवर्धन, नई दिल्ली से मीनाक्षी लेखी को टिकट नहीं दिया है. वहीं दक्षिणी दिल्ली से सांसद रमेश बिधूड़ी, पश्चिम दिल्ली के सांसद परवेश साहिब सिंह वर्मा और भोपाल की सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर सहित साइड कर दिया है. आगामी चुनाव में दिल्ली विधावसभा में विपक्षी नेता रामवीर सिंह बिधूड़ी दक्षिण दिल्ली, बांसुरी स्वराज सेंट्रल दिल्ली, कमलजीत सहरावत पश्चिमी दिल्ली से चुनाव लड़ेंगे. वहीं आलोक शर्मा भोपाल से पार्टी का चेहरा होंगे.

calender
03 March 2024, 07:20 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो