Women Reservation Bill: 15-16 सालों तक नहीं मिलेगा आरक्षण, चुनाव से पहले बिल लाकर महिलाओं को प्रलोभन दिया: BSP चीफ मायावती

महिला आरक्षण बिल पर मायावती का कहना है कि इस बिल के पास होने के बाद भी महिलाओं को 15-16 सालों में आरक्षण नहीं मिल पाएगा. इसलिए बिल को तत्काल प्रभाव से लागू किया जाना चाहिए.

Sachin
Sachin

Women Reservation Bill: बहुजन समाज पार्टी (BSP) की अध्यक्ष मायावती ने महिला आरक्षण बिल पर प्रेस कांफ्रेंस करके मोदी सरकार पर निशाना साधा है. एक दिन पहले ही मायावती ने इस बिल का समर्थन किया था. लेकिन आज इससे खफा होती नजर आ रही हैं. उन्होंने मोदी सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि आगामी चुनाव से पहले सरकार महिलाओं को प्रलोभन देने का काम कर रही है. 

15 सालों तक आरक्षण लागू नहीं होगा: मायावती 

अब महिला आरक्षण बिल पर मायावती का कहना है कि इस बिल के पास होने के बाद भी महिलाओं को 15-16 सालों में आरक्षण नहीं मिल पाएगा. इसलिए बिल को तत्काल प्रभाव से लागू किया जाना चाहिए. सबसे पहले सरकार को देश में जनगणना करानी चाहिए और उसके बाद परिसीमन को लागू किया जाना चाहिए. उन्होंने आगे कहा कि जनगणना कराने में काफी वक्त लग जाता है और इसके बाद ही इस बिल को लागू किया जा सकता है. इससे अब साफ हो गया है कि बिल चुनाव से पहले प्रभावी नहीं किया जा सकता है. 

33 की जगह 50 प्रतिशत रिजर्वेशन लागू हो

बसपा सुप्रीमो ने आगे कहा कि हमें उम्मीद है कि संसद में चर्चा होने के बाद यह बिल पास हो जाएगा. उन्होंने कहा कि मैंने अपनी पार्टी की ओर से कहा था कि 33 फीसदी आरक्षण की जगह 50 प्रतिशत मिले. मायावती ने ये भी कहा था कि मुझे उम्मीद थी कि सरकार एससी, एसटी और ओबीसी की महिलाओं के बारे में भी सोचेगी. लेकिन ऐसा नहीं हो पाया. महिला आरक्षण बिल में कोटा में कोटा होना चाहिए और ओबीसी रिजर्वेशन को भी लागू किया जाना चाहिए. 

calender
20 September 2023, 02:20 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो