Hardeep Singh Nijjar: कनाडा से जारी विवाद के बीच एस जयशंकर की पीएम मोदी से मुलाकात, क्या है केंद्र का रुख?

Hardeep Singh Nijjar: भारत और कनाडा के संबंधों पर चर्चा के लिए एस जयशंकर ने नए संसद भवन में पीएम मोदी से मुलाकात किया. ट्रूडो द्वारा दिए गए बयान के बाद भारत और कनाडा ने एक-एक वरिष्ठ राजनयिक को निष्कासित कर दिया है.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Hardeep Singh Nijjar: कनाडा में खालिस्तानी आतंकवादी के मारे जाने को लेकर भारत और कनाडा की बीच जारी राजनयिक विवाद के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आज बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने सोमवार को हाउस ऑफ कॉमन्स को बताया कि उनकी सरकार के पास विश्वसनीय आरोप हैं, जो जून में कनाडा की धरती पर खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को भारत सरकार के एजेंटों से जोड़ता है.

केंद्र ने ट्रूडो के आरोपों को बेतुका और प्रेरित बताया

भारत और कनाडा के संबंधों पर चर्चा के लिए एस जयशंकर ने नए संसद भवन में पीएम मोदी से मुलाकात किया. ट्रूडो द्वारा दिए गए इस बयान के बाद भारत और कनाडा ने अपने एक-एक वरिष्ठ राजनयिक को निष्कासित कर दिया है. वहीं केंद्र ने कनाड़ा के प्रधानमंत्री के आरोपों को "बेतुका" और "प्रेरित" बताते हुए खारिज कर दिया है.

आपको बता दें कि 45 वर्षीय हरदीप सिंह निज्जर एक भारतीय आतंकवादी और प्रतिबंधित खालिस्तान टाइगर फोर्स (KTF) का प्रमुख था, और 18 जून को ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर उसकी हत्या कर दी गई थी. वह भारत के सबसे वांछित आतंकवादियों में से एक था, जिस पर नकद दस लाख रूपये का इनाम रखा गया था.

'निज्जर की हत्या को गंभीरता से ले भारत सरकार'

दोनों देशों के बीच जारी तनाव को लेकर पीएम ट्रूडो ने मंगलवार को आश्वासन दिया कि वह भारत को उकसाने के बारे में नहीं सोच रहे हैं, लेकिन वह चाहते हैं कि भारत सरकार निज्जर की हत्या को अत्यंत गंभीरता के साथ ले. उन्होंने कहा, "हम भड़काना या बढ़ाना नहीं चाह रहे हैं. हम सब कुछ स्पष्ट करने और उचित प्रक्रियाएं सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार के साथ काम करना चाहते हैं."

नई दिल्ली में हाल ही में संपन्न जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर श्री ट्रूडो और पीएम मोदी के बीच यह मुद्दा उठाए जाने के तुरंत बाद राजनयिक विवाद सामने आया है.
 

calender
20 September 2023, 01:43 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो