Bypolls 2023: 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर आज होगी वोटिंग, I.N.D.I.A. गठबंधन की पहली परीक्षा

By-election 2023: आज यूपी, उत्तराखंड समेत छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान होना है. ये उपचुनाव इंडिया गठबंधन के लिए एक चुनौती के रूप में देखा जा रहा है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Assembly By-Election 2023: उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड समेत छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर मंगलवार को उपचुनाव (Bypolls 2023) के लिए वोटिंग होगी. इस उपचुनाव को 'I.N.D.I.A' गठबंधन के लिए एक चुनौती के रूप में देखा जा रहा है. क्योंकि 28 दलों के एक साथ आने और इंडिया गठबंधन बनने के बाद ये पहला चुनाव है.

सत्तारूढ़ दल बीजेपी का एकजुट होकर मुकाबला करने के लिए ये इंडिया गठबंधन की पहली परीक्षा मानी जा रही है. वहीं बीजेपी की कोशिश रहेगी कि सभी सात सीटें जीतकर अपना जलवा बरकरार रखा जाए. 

5 सीटों पर इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी 

विपक्षी गठबंधन इंडिया उत्तर प्रदेश की घोसी सीट, झारखंड की डुमरी, त्रिपुरा की धनपुर और बॉक्सनगर व उत्तराखंड की बागेश्वर सीट पर संयुक्त रूप से इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे है. जबकि बंगाल के धूपगुड़ी और केरल के पुथुपल्ली में गठबंधन में शामिल दल अकेले चुनाव लड़ रहे हैं. 5 सितंबर को वोटिंग होने के बाद 8 सितंबर को मतगणना होगी.

घोसी सीट पर होगा जबरदस्त मुकाबला

घोसी सीट पर सपा और बीजेपी में कांटे का मुकाबला होगा. समाजवादी पार्टी के विधायक दारा सिंह चौहान के इस्तीफे के बाद ये सीट खाली हो गई थी. इसके बाद दारा सिंह ने सपा का दामन छोड़ बीजेपी का हाथ पकड़ लिया था. सत्तारूढ़ दल बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए से दारा सिंह चौहान चुनाव मैदान में है, जबकि सपा से सुधाकर सिंह चुनाव को चुनाव में उतारा गया है. उन्हें कांग्रेस समेत अन्य दलों ने समर्थन दिया है. 

इससे पहले दारा सिंह चौहान सीएम योगी के नेतृत्व वाली पिछली सरकार में मंत्री थे. जनवरी 2022 को उन्होंने इस्तीफा दे दिया था और सपा में शामिल हो गए थे. उपचुनाव के लिए दोनों उम्मीदवारों ने जमकर चुनाव प्रचार किया है. 

calender
05 September 2023, 06:55 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो