शेर के जोड़े का नाम अकबर-सीता रखने के मामले में बड़ा एक्शन, त्रिपुरा के अधिकारियों पर गिरी गाज

Calcutta High Court: विवादित मामले पर कलकत्ता हाई कोर्ट में सुनवाई के दौरान कहा गया कि ऐसे नाम रखने से धार्मिक भावनाएं आहत होती हैं. जिसके बाद कोर्ट ने उनके नाम बदलने का आदेश दिया.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Calcutta High Court: पश्चिम बंगाल चिड़ियाघर में अकबर नाम के शेर और सीता नाम की शेरनी पर विवाद बड़ता जा रहा है. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, चिड़ियाघर के शेर और शेरनी का नाम अकबर और सीता रखे जाने को लेकर हुए विवाद के बीच त्रिपुरा सरकार ने राज्य के प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यजीव और पारिस्थितिक पर्यटन) प्रबीन लाल अग्रवाल को निलंबित कर दिया है. 

यह प्रतिबंध विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) की ओर से कलकत्ता उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर करने के बाद आया, जिसमें आरोप लगाया गया था कि ये नाम धार्मिक भावनाओं को आहत करते हैं.

नाम पर विवाद

अकबर भारत में मुगल साम्राज्य का एक प्रमुख मुस्लिम शासक था, जबकि हिंदू महाकाव्य रामायण के अनुसार, सीता को भगवान विष्णु के एक महत्वपूर्ण अवतार, भगवान राम की पत्नी के रूप में मान्यता प्राप्त है. विहिप ने सर्किट बेंच के समक्ष एक याचिका दायर की, जिसमें नामों में बदलाव का आग्रह किया गया क्योंकि इससे कुछ व्यक्तियों की धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं. 

एक मौखिक टिप्पणी में, कलकत्ता HC की जलपाईगुड़ी सर्किट बेंच ने कहा था कि 'विवाद को रोकने के लिए शेरनी और शेर का नाम "सीता" और "अकबर" रखने के निर्णय से बचना चाहिए था. यह सवाल करते हुए कि क्या शेर का नाम स्वामी विवेकानंद या रामकृष्ण परमहंस जैसी शख्सियतों के नाम पर रखा जा सकता है. पीठ ने सिफारिश की कि पश्चिम बंगाल चिड़ियाघर अथॉरिटी फिर से विचार करे और विवेकपूर्ण तरीके से दोनों जानवरों का नाम बदले. 

ऐसे नामों से बचा जाना चाहिए

न्यायमूर्ति भट्टाचार्य ने कहा कि क्या जानवरों के नाम देवताओं, पौराणिक हस्तियों, स्वतंत्रता सेनानियों या नोबेल पुरस्कार विजेताओं के नाम पर रखना उचित है, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि ऐसे विवादों से बचा जाना चाहिए. उन्होंने कहा, ''विवाद पैदा करने वाला यह नाम किसने दिया है? मैं सोच रहा था कि क्या किसी जानवर का नाम किसी भगवान, किसी पौराणिक नायक, स्वतंत्रता सेनानी या नोबेल पुरस्कार विजेता के नाम पर रखा जा सकता है.

क्या हम किसी शेर का नाम स्वामी विवेकानन्द या रामकृष्ण के नाम पर रख सकते हैं? हम पालतू कुत्ते के नामकरण पर विचार नहीं कर रहे हैं. आपको एक शेर और एक शेरनी का नाम अकबर और सीता का नाम देकर विवाद क्यों खड़ा करना चाहिए?

calender
26 February 2024, 02:03 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो