Chandrayan 3: चांद पर जाने को रवाना हुआ चंद्रयान 3, जानें पहुंचने की तारीख, मिशन का बजट और बहुत कुछ

ISRO और भारत का ड्रीम मिशन चंद्रयान 3 शुक्रवार को लॉन्च हो गया. दोपहर के 2 बजकर 35 मिनट पर श्रीहरि कोटा से इसे चांद की यात्रा के लिए रवाना किया गया है.

Akshay Singh
Akshay Singh

ISRO और भारत का ड्रीम मिशन चंद्रयान 3 शुक्रवार को लॉन्च हो गया. दोपहर के 2 बजकर 35 मिनट पर श्रीहरि कोटा से इसे चांद की यात्रा के लिए रवाना किया गया है. चंद्रयान 3 पृथ्वी की कक्षा में स्थापित हो चुका है. बता दें कि यह यान 5 अगस्त को चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश कर जाएगा. 

चंद्रमा की कक्षा में चक्कर लगाते हुए चंद्रयान 23 या 24 अगस्त को चांद के दक्षिणी भाग पर लैंडर मॉड्यूल को उतारेगा. इस मिशन का सबसे खास चरण यही होगा जब चंद्रयान से मॉड्यूल को अलग किया जाएगा. बता दें कि पिछले मिशन चंद्रयान 2 में इसी चरण पर आकर रोवर का लैंडर से संपर्क टूट गया था. 

इस मिशन का कुल बजट करीब 615 करोड़ का है. चंद्रयान जैसे देश के महत्वपूर्ण और वैज्ञानिक मिशन के हिसाब से इस बजट को बेहद कम माना जा रहा है. भारत जैसे दुनिया के कई देशों में आज इससे ज्यादा बजट में फिल्में बनाई जा रही हैं. बता दें कि इतने कम बजट में कोई भी सेटेलाइट लॉन्च करने वाला भारत पहला देश है.

चंद्रयान 3 कि लॉन्चिंग पर पीएम मोदी ने कहा है कि ''यह भारत के हर व्यक्ति के सपनों और महत्वाकांक्षाओं को ऊपर ले जाते हुए ऊंचाइयों को छू रहा है. यहमहत्वपूर्ण उपलब्धि हमारे वैज्ञानिकों के अथक समर्पण का प्रमाण है. मैं उनके उत्साह और प्रतिभा को सलाम करता हूँ.'' इस अवसर पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी देशवासियों को बधाई दी है.  
 

calender
14 July 2023, 06:17 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो