चीनी रक्षामंत्री एससीओ की बैठक में हिस्सा लेने भारत आएंगे, गलवान झड़प के बाद पहला भारत दौरा

चीन के रक्षामंत्री नई दिल्ली में शंघाई को-ऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन की रक्षा मंत्रिस्तरीय बैठक में शामिल होने के लिए भारत का दौरा करेंगे। यह बैठक 27-28 अप्रैल को होगी।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

हाइलाइट

  • एससीओ रक्षा मंत्रिस्तीय की बैठक के बाद 4 और 5 मई को गोवा में विदेश मंत्रिस्तरीय की बैठक होगी।

चीन के रक्षा मंत्री ली शांगफू भारत में होने वाली शंघाई को-ऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) रक्षा मंत्रिस्तरीय बैठक में शामिल होंगे। चीन की ओर से इसकी पुष्टि की गई है। SCO रक्षा मंत्रिस्तीय बैठक 27-28 अप्रैल को नई दिल्ली में आयोजित होगी। गलवान झड़प के बाद चीनी रक्षा मंत्री का यह पहला भारत दौरा होगा। नई दिल्ली में एससीओ रक्षा मंत्रिस्तरीय बैठक के बाद 4-5 मई को गोवा में शंघाई को-ऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन की विदेश मंत्रिस्तरीय बैठक भी होने वाली है। 

SCO विदेश मंत्री की बैठक में पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी समेत समूह के सभी सदस्य देशों के विदेश मंत्री शामिल होंगे। पाकिस्तान के विदेश विभाग ने पहले ही घोषणा कर दी है कि विदेश मंत्री बिलावल भुट्टों जरदारी एससीओ की बैठक में हिस्सा लेने के लिए भारत का दौरा करेंगे। बता दें कि 2014 के बाद किसी पाकिस्तानी नेता की यह पहली भारत यात्रा होगी। 

चार और पांच मई को गोवा में होने जा रही SCO विदेश मंत्रियों की बैठक के दौरान पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय वार्ता की संभावना से विदेश मंत्री एस जयशंकर पहले ही इनकार कर चुके है। एस जयशंकर ने कहा कि आतंकवाद की फैक्ट्री चलाने वाले पड़ोसी देश के साथ तब तक बातचीत संभव नहीं है, जब तक वह आतंकवाद को नहीं रोकता है। आपको बता दें कि SCO के सदस्य देशों में भारत, रूस, चीन, किर्गिज गणराज्य, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान, कजाकिस्तान और पाकिस्तान शामिल हैं।

एससीओ बैठक में शामिल होंगे भुट्टो

पाकिस्‍तान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि "विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी 4 और 5 मई को गोवा में आयोजित होने वाले विदेश मंत्रियों की शंघाई सहयोग परिषद में पाकिस्तान प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे।" दरअसल, भारत ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो और चीन के विदेश मंत्री किन गैंग समेत एससीओ के सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों को मई महीने में होने वाली उच्च स्तरीय बैठक के लिए आमंत्रित किया है। बता दें कि एससीओ की आखिरी बैठक उज्बेकिस्तान के समरकंद में आयोजित हुई थी।

calender
25 April 2023, 01:03 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो