PUNJAB : बिजली बचाने के लिए किया CM ने ये काम, आफिस खुलेंगे सुबह 7:30 बजे

पंजाब सरकार ने आज से सभी सरकारी कार्यालय खोलने का समय सुबह 7:30 बजे से दोपहर 2 बजे तक कर दिया है। सरकार का मानना है कि इससे बिजली की बचत होगी।

Naveen Gupta
Naveen Gupta

हाइलाइट

  • सुबह 7: 30 बजे से खुलेंगे सरकारी कार्यालय। दो बजे तक रहेगा समय।

पंजाब सरकार ने आज से सभी सरकारी आफिस खोलने का समय सुबह 7:30 बजे से दोपहर 2 बजे तक कर दिया है। सरकार का मानना है कि इससे बिजली की बचत होगी। ये बदलाव 15 जुलाई तक रहेगा।

PUNJAB के CM मान ने मीडिया से कहा कि आफिस समय में बदलाव करने का कारण आने वाले दिनों में भीषण गर्मी पड़ना है। आफिस जल्दी खुलने से कर्मचारियों और दिहाड़ी कर्मियों को सुविधा होगी। इसके साथ ही कर्मचारी जल्दी अपने घर जाकर परिवार के साथ ज्यादा समय व्यतीत कर सकेंगे, क्योंकि बच्चों की भी दो बजे स्कूल से छुट्टी हो जाती है। इसके साथ ही बिजली की बचत भी होगी।

350 मेगावाट बिजली की रोजाना बचत होगी

CM मान ने बताया कि इससे सरकारी दफ्तरों में रोजाना साढे तीन सौ मैगावाट रोजाना बिजली की खपत घटेगी, जिससे एक माह में बिजली के बिलों में करीब 16 से 17 करोड़ रुपये की कमी आयेगी। उन्होंने स्पष्ट किया कि राज्य में बिजली की कोई कमी नहीं है और समय में बदलाव का इससे कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने कहा कि उद्योग धंधों और घरेलू बिजली की कटौती नहीं की जायेगी, जैसा कि पहले होता था हफ्ते में एक यो दो दिन लंबे समय तक बिजली की कटौती की जाती थी।

सीएम भी सुबह 7:30 बजे सचिवालय पहुंचे

पंजाब के CM भगवंत मान मंगलवार सुबह 7:30 बजे पंजाब सिविल सचिवालय स्थित अपने कार्यालय पहुंचे। मान ने कहा कि यह देखकर खुशी हुई कि सभी कर्मचारी और अधिकारी समय से अपने कार्यालय पहुंच गए हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब की जनता और उनके काम हम सब के लिए सबसे पहले हैं।

 

सीएम बोले, ट्रैफिक भी होगा ठीक 

मान ने कहा कि चाहे कई पश्चिमी देशों में मौसम की तबदीली के अनुसार घड़ियों के समय में बदलाव एक आम प्रक्रिया है लेकिन भारत में पहली बार यह ऐतिहासिक पहलकदमी की गई। उन्होंने कहा कि इससे आम व्यक्ति अपने काम से छुट्टी लिए बिना प्रातः काल अपना कामकाज जल्द कर सकेगा। इससे सरकारी मुलाजिमों को भी सुविधा मिलेगी क्योंकि वह दफ्तरी समय के बाद सामाजिक समागमों में शिरकत कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि पावरकॉम के आंकड़ों से अनुसार दोपहर 1.30 से शाम के चार बजे तक बिजली का प्रयोग का पीक आवर है लेकिन क्योंकि अब कार्यालय अपराह्न दो बजे बंद रहेंगे, इससे बिजली के प्रयोग में कटौती करने में मदद मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि 15 जुलाई के बाद सभी लोगों से फीडबैक लेकर फ़ैसले की समीक्षा की जायेगी। उन्होंने कहा कि सरकारी कार्यालयों का समय बदलने के कदम से सिर्फ़ बिजली की बचत ही नहीं, बल्कि इससे यातायात को सुचारु ढंग के साथ चलाने में भी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस कदम के बारे कई अन्य राज्यों की तरफ से भी पूछताछ की जा रही है और दूसरे राज्यों में भी इसको दुहराने की संभावना है।

 

calender
02 May 2023, 12:06 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो