Congress: कांग्रेस ने 12 महासचिव और 12 प्रभारी बनाए हैं. जानिए किसे मिली कौन सी जिम्मेदारी?

Congress: कांग्रेस पार्टी में नियुक्त किए गए 12 महासचिवों में अन्य पिछड़ा वर्ग से केवल एक नेता को जगह मिली है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने 12 महासचिवों और 12 प्रभारियों को नियुक्त किया है

Tahir Kamran
Tahir Kamran

Congress: कांग्रेस पार्टी में नियुक्त किए गए 12 महासचिवों में अन्य पिछड़ा वर्ग से केवल एक नेता को जगह मिली है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने 12 महासचिवों और 12 प्रभारियों को नियुक्त किया है. ऐसे में राहुल गांधी के पिछले दिनों जातीय गणना और ओबीसी की भागीदारी पर दिए गए बयानों का जिक्र हो रहा है. कहा जा रहा है कि राहुल कांग्रेस में बड़े पद की रेस में ओबीसी को हक नहीं दिला पाए.

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा को यूपी कांग्रेस के एआईसीसी प्रभारी पद से मुक्त कर दिया गया है. सचिन पायलट को छत्तीसगढ़ कांग्रेस का प्रभारी नियुक्त किया गया. रमेश चेन्निथला को महाराष्ट्र का AICC प्रभारी नियुक्त किया गया. 

कांग्रेस नेता सचिन पायलट को छत्तीसगढ़ कांग्रेस का महासचिव नियुक्त किया गया, कांग्रेस नेता दीपा दासमुंशी को केरल, लक्षद्वीप का महासचिव और तेलंगाना कांग्रेस का अतिरिक्त प्रभार नियुक्त किया गया, कांग्रेस नेता जीए मीर को झारखंड का महासचिव और अतिरिक्त प्रभार नियुक्त किया गया.

राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा के नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को पत्र लिखा. पत्र में यह भी लिखा है, "...एक राजनीतिक रणनीति के रूप में व्यवधान और गड़बड़ी को हथियार देना लोकतंत्र के मंदिर को अपवित्र करने से कम नहीं है. राज्यों की परिषद, उच्च सदन, एल्डर्स हाउस के सदस्यों के रूप में हमें अपने आचरण का उदाहरण पेश करना होगा."

आगे उन्होंने लिखा कि, "दूसरों द्वारा अनुकरण. चैंबर में बातचीत के लिए मेरे प्रस्ताव को 'अस्वीकार' करने के आपके रुख को सदन में मुझे दुखद रूप से भुगतना पड़ा। विचार करने पर, आप इस बात से सहमत होंगे कि सभापति के साथ बातचीत करने से बचें और सदन के पटल पर इस तरह के अनुरोध को अस्वीकार करें विपक्ष का नेता अस्वाभाविक रूप से अभूतपूर्व है और निश्चित रूप से अच्छी तरह से स्थापित संसदीय परंपरा के अनुरूप नहीं है, जिसके आप अनुभवी हैं."

calender
23 December 2023, 11:29 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो