जगदीश शेट्टार को कांग्रेस ने दिया बड़ा तोहफा, बनाया विधान परिषद का उम्मीदवार

कांग्रेस ने कर्नाटक विधान परिषद उपचुनाव के लिए पूर्व सीएम जगदीश शेट्टार को उम्मीदवार बनाया है। 30 जून को विधान परिषद उपचुनाव होंगे और उसी दिन जीते हुए उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया जाएगा।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • विधान परिषद के लिए कांग्रेस ने घोषित किया उम्मीदवार
  • कांग्रेस के टिकट पर MLC उपचुनाव लड़ेंगे जगदीश शेट्टार
  • BJP छोड़कर कांग्रेस में आए जगदीश शेट्टार को मिला इनाम

Karnataka Legislative Council Bye-Election: कर्नाटक विधानसभा चुनाव में बीजेपी का दामन छोड़कर कांग्रेस का हाथ थामने वाले सूबे के बड़े लिंगायत नेता जगदीश शेट्टार को पार्टी ने बड़ा तोहफा दिया है। कांग्रेस ने आगामी कर्नाटक विधान परिषद उपचुनाव में पूर्व सीएम जगदीश शेट्टार को उम्मीदवार बनाया है। शेट्टार के अलावा कांग्रेस ने 30 जून को होने वाले एमएलसी उपचुनाव के लिए तिप्पनप्पा कामकनूर और एनएस बोसेराजू को भी उम्मीदवार बनाया है।
कर्नाटक विधान परिषद की तीन सीटों पर 30 जून को उपचुनाव होना है। ये सीटें हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव लड़ने वाले सदस्यों (बाबूराव चिंचनसुर, आर शंकर और लक्ष्मण सावदी) के इस्तीफे की वजह से खाली हुई हैं। बाबूराव चिंचनसुर, आर शंकर और लक्ष्मण सावदी ने कर्नाटक विधानसभा का चुनाव लड़ा था,लेकिन इनमें से सिर्फ लक्ष्मण सावदी ने ही चुनाव जीत पाएं बाकी दोनों नेताओं को करारी हार का सामना करना पड़ा। 

विधान परिषद की 3 सीटों पर 30 जून को होगा उपचुनाव 

कर्नाटक विधान परिषद उपचुनाव के लिए 13 जून को ही अधिसूचना जारी हो चुकी है। उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 20 जून है। जबकि 21 जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी और उम्मीदवार 23 जून तक अपना नामांकन वापस ले सकेंगे। जबकि 30 जून को चुनाव होंगे और उसी दिन जीते हुए उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया जाएगा। 

हुबली धारवाड़ सेंट्रल सीट से चुनाव हार गए थे जगदीश शेट्टार

बीजेपी से बगावत करना पूर्व सीएम और लिंगायत समुदाय के चर्चित नेता जगदीश शेट्टार के लिए सियासी तौर पर घाटे का सौदा साबित हुआ। हुबली धारवाड़ सेंट्रल सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनावी मैदान में उतरे जगदीश शेट्टार को करारी हार का सामना करना पड़ा था। उन्हें बीजेपी उम्मीदवार महेश टेंगीनकई ने बड़े अंतर से हराया है। 

बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा के बाद शेट्टार लिंगायत समुदाय के राज्य में दूसरे सबसे बड़े नेता माने जाते हैं। कर्नाटक में लिंगायत वोटर्स की आबादी 17 फीसदी है। इस साल हुए विधानसभा चुनाव में भी लिंगायत वोटरों का एक बड़ा तबका शेट्टार की वजह से ही कांग्रेस की ओर मुड़ गया था। जिसका फायदा कांग्रेस पार्टी को विधानसभा चुनाव में बड़े पैमाने पर फायदा हुआ।

 

calender
19 June 2023, 06:48 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो