कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को मिली जेड प्लस सुरक्षा, गृह मंत्रालय ने दी सिक्योरिटी

एसपीजी या स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात रहता है. यह प्रधानमंत्री, पूर्व प्रधानमंत्रियों और उनके तत्काल परिवार की सुरक्षा के लिए बनाई गई एक विशेष सुरक्षा बल है.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Mallikarjun Kharge Gets Z Plus Security: केंद्रीय खुफिया एजेंसियों के इनपुट के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को जेड प्लस सुरक्षा देने का एलान कर दिया है. सीआरपीएफ उन्हें सुरक्षा कवर मुहैया कराएगी. बता दें कि एसपीजी कवर के बाद, जेड प्लस सुरक्षा उच्चतम स्तर की सुरक्षा है. सरकार उस व्यक्ति को यह सुरक्षा प्रदान करती है जिसके जीवन को ज्यादा खतरा होता है. इस सुरक्षा कवर में सीआरपीएफ कमांडो के साथ 55 कर्मी शामिल हैं जो चौबीस घंटे व्यक्ति की सुरक्षा करते हैं. इस कवर में एक बुलेटप्रूफ गाड़ी और तीन शिफ्ट में एस्कॉर्ट भी शामिल है.

इंटेलिजेंस ब्यूरो द्वारा खतरे की धारणा के विश्लेषण के आधार पर वीआईपी सुरक्षा की चार श्रेणियां हैं. जिसमें जेड प्लस, जेड, वाई और एक्स कैटेगरी शामिल है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी को भी जेड प्लस सुरक्षा मिली हुई है. 2019 तक, गांधी परिवार के पास एसपीजी सुरक्षा कवर था जिसे घटाकर ज़ेड प्लस कर दिया गया था.

इंदिरा गांधी की हत्या के बाद हुई थी स्थापना

बतातें चलें कि एसपीजी या स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात रहता है. यह प्रधानमंत्री, पूर्व प्रधानमंत्रियों और उनके तत्काल परिवार की सुरक्षा के लिए बनाई गई एक विशेष सुरक्षा बल है. इसकी स्थापना 1984 में इंदिरा गांधी की हत्या के बाद की गई थी. वर्तमान समय में एसपीजी में कुल तीन हजार सुरक्षाकर्मी काम करते हैं. 

क्या होती है जेड प्लस सिक्योरिटी?

भारत में Z+ सुरक्षा सर्वोच्च श्रेणी की सुरक्षा मानी जातती है. Z+ सुरक्षा में संबंधित व्यक्ति के पास 10 से ज्यादा एनएसजी कमांडो और पुलिस कर्मी समेत 55 ट्रेंड जवान तैनात किए जाते हैं. ये सभी कमांडो 24 घंटे व्यक्ति के चारों तरफ पैनी नजर रखते हैं. सुरक्षा में लगा हर एक कमांडो मार्शल आर्ट का स्पेशलिस्ट होता है.

इसके साथ ही इस जत्थे में आधुनिक हथियार भी होते हैं. भारत में Z+ सुरक्षा पाने वालों में पीएम मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत समेत कई बड़े चेहरे भी शामिल हैं.

calender
22 February 2024, 07:01 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो