Cyclone Biparjoy: गुजरात की तरफ बढ़ रहा 'चक्रवात बिपरजॉय', पश्चिमी रेलवे ने कई ट्रेनों को किया रद

Cyclone Biparjoy: भारत और पाकिस्तान चक्रवात बिपारजॉय के लिए तैयार हैं, जिसके 15 जून को उनके तटीय क्षेत्रों से टकराने की उम्मीद है।

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

हाइलाइट

  • Cyclone Biparjoy: गुजरात की तरफ बढ़ रहा 'चक्रवात बिपरजॉय', पश्चिमी रेलवे ने कई ट्रेनों को किया रद

Cyclone Biparjoy: अरब सागर में उठा चक्रवात बिपरजॉय गुजरात की ओर बढ़ता ही जा रहा है। आईएमडी वैज्ञानिकों का पूर्वानुमान है कि ये तूफान बिपरजॉय 15 जून की दोपहर को कच्छ जिले के जखौ पोर्ट से टकराने वाला है। मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार को तूफान कुछ कमजोर हुआ है, हालांकि यह अब भी खतरनाक ही है। 15 जून को जब यह गुजरात तट से टकराएगा तो 150 किमी/घंटे तक की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है।

पश्चिमी रेलवे CPRO सुमित ठाकुर ने कहा कि 69 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है, 32 ट्रेनों को शॉर्ट-टर्मिनेट किया गया है जबकि 26 ट्रेनों को यात्रियों की सुरक्षा और चक्रवात बिपरजोय की शुरुआत के संबंध में ट्रेन संचालन के मद्देनजर एहतियाती उपाय के रूप में शॉर्ट-ऑरजिनेट किया जाएगा

अधिकारियों ने मछली पकड़ने की गतिविधियों को रोक दिया है, बचाव कर्मियों को तैनात किया है और जोखिम वाले लोगों के लिए निकासी योजनाओं की घोषणा की है। अरब सागर से, चक्रवात बिपारजॉय पाकिस्तान के दक्षिणी सिंध प्रांत और गुजरात के समुद्र तट को निशाना बना रहा है।

स्काईमेट के अनुसार, चरम पूर्वोत्तर अरब सागर में समुद्र की सतह का तापमान 31°C से घटकर 29°C हो गया है, जिसके परिणामस्वरूप चक्रवात बिपारजॉय थोड़ा कमजोर हुआ है। हालांकि, जैसे-जैसे तूफान कच्छ की ओर बढ़ेगा, उम्मीद की जा रही है कि हवा की तीव्रता धीरे-धीरे कम हो जाएगी।
 

calender
13 June 2023, 07:46 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो