रक्षा मंत्री ने किया डूरंड-कप 2023 का उद्घाटन, बोले- खेल हो या समाज नियम का होना जरूरी

Durand-Cup 2023: आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह असम के दौरे पर है, इस दौरान उन्होंने कोकराझार में डूरंड-कप 2023 के उद्घाटन किया. इसके आगे रंक्षा मंत्री ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा, "मैंने सुना था कि भारत का पूरा उत्तर पूर्व क्षेत्र फुटबॉल के प्रति अपने

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Durand-Cup 2023: आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह असम के दौरे पर है, इस दौरान उन्होंने कोकराझार में डूरंड-कप 2023 के उद्घाटन किया. इसके आगे रंक्षा मंत्री ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा, "मैंने सुना था कि भारत का पूरा उत्तर पूर्व क्षेत्र फुटबॉल के प्रति अपने उत्साह के लिए जाना जाता है. जो उत्साह मैं हर किसी में देख रहा हूं." डूरंड कप ने मुझे विश्वास दिलाया है कि पूर्वोत्तर के लोगों के दिलों तक पहुंचने का रास्ता फुटबॉल से होकर जाता है. फुटबॉल के प्रति यह जुनून भारत में बहुत कम जगहों पर देखा जाता है."

राजनाथ सिंह ने कहा कि, "फुटबॉल सिर्फ एक खेल नहीं बल्कि एक भावना है...1970 के दशक में नाइजीरिया में गृहयुद्ध छिड़ गया था. उस युद्ध में हजारों लोगों की जान चली गई थी और माहौल बेहद तनावपूर्ण था. लेकिन जब ब्राजील के खिलाड़ी पेले वहां दोस्ताना मैच खेलने पहुंचे तो कहा जाता है कि 48 घंटे तक देश में शांति थी, जरा सोचिए फुटबॉल ने कैसे चमत्कारी तरीके से स्थिति को सामान्य कर दिया. इसका मतलब तो यही है कि फुटबॉल शांति का खेल है और जो लोगों को एकजुट करता है."

रक्षा मंत्री ने आगे कहा कि, "चाहे खेल हो या समाज या देश, उसमें नियम बहुत महत्वपूर्ण होते हैं और उन्हें बनाए रखना हम सभी की जिम्मेदारी है. एक सच्चा खिलाड़ी और एक सच्चा नागरिक होता है." जो खेल और समाज के नियमों के अनुसार अपना कर्तव्य निभाता है."

 

calender
05 August 2023, 03:41 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो