Delhi Pollution: मानसून के जाते ही खराब हो सकती है दिल्ली-NCR की हवा, पराली का धुआं बढ़ा रहा टेंशन 

खबरों की मानें तो जल्द ही दिल्ली की हवा में प्रदूषण की एंट्री होने वाली है. वजह इस बार भी वही होगी जो पिछले सालों में रही है.

Akshay Singh
Akshay Singh

Delhi Polution: मानसून के चलते भले ही इस समय दिल्ली और आस पास के शहरों में साफ-सुथरी हवा बह रही हो लेकिन यह ज्यादा दिनों तक नहीं रहने वाली है. खबरों की मानें तो जल्द ही दिल्ली की हवा में प्रदूषण की एंट्री होने वाली है. वजह इस बार भी वही होगी जो पिछले सालों में रही है. दिल्ली के पड़ोसी राज्यों से पराली जलाने की खबरें एक बार फिर से सामने आने लगी हैं. 

बताजा जा रहा है कि तीन दिनों के भीतर ही पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में ऐसी 10 घटनाएं सामने आ चुकी हैं जहां पराली जलाया गया है. दिल्ली में इस समय प्रदूषण कम होने का एक कारण है हवा की दिशा. 

इस समय दिल्ली में हवा की दिशा पूर्व है लेकिन जब यह उत्तर पश्चिम होते की तरफ बहना शुरू कर देगी तो पराली का धुआं दिल्ली और एनसीआर वालों की सांसे खराब करने लगेगा. 

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो एक सप्ताह में उत्तर भारत से दक्षिणी पश्चिमी मानसून की विदाई शुरू होने के साथ ही हवा की दिशा भी उत्तर पश्चिमी हो जाएगी. यह हवा जम्मू कश्मीर यानी हिमालय की पहाड़ियों से आती है और इसी ठंडी हवा के साथ ही पराली के धुएं की चादर भी दिल्ली पर छाने लगती है. 

calender
18 September 2023, 10:08 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो