Delhi News: ABVP के 69वें राष्ट्रीय अधिवेशन का उद्घाटन करेंगे अमित शाह

Delhi News: ABVP का 69वें राष्ट्रीय अधिवेशन दिल्ली के बुराड़ी में मौजूद निरंकारी ग्राउंड में शुरू हो गया है. आज 8 दिसंबर को गृह मंत्री अमित शाह इसका उद्घाटन करने वाले हैं.

Sangita Jha
Sangita Jha

हाइलाइट

  • ABVP का राष्ट्रीय अधिवेशन दिल्ली में होना है
  • जीरो प्लास्टिक-जीरो फूड वेस्ट पर दिया जायेगा जोर

Delhi News: RSS की छात्र शाखा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का राष्ट्रीय अधिवेशन दिल्ली के बुराड़ी में शुरू हो चूका है. 8 दिसंबर को गृह मंत्री इसका औपचारिक उद्घाटन करेंगे. RSS की छात्र इकाई अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का राष्ट्रीय अधिवेशन दिल्ली के बुराड़ी में शुरू हो गया है. शुक्रवार को गृहमंत्री इसका औपचारिक उद्घाटन करेंगे. विद्यार्थी परिषद ने अपनी स्थापना के 75 वर्ष पूरे कर लिए हैं और यह छात्र संगठन का 69वां राष्ट्रीय अधिवेशन है.इस बार का आयोजन बड़े तौर पर किया गया है.

ABVP के छात्र प्रतिनिधि के रहने की व्यवस्था इंद्रप्रस्थ नगर में

दिल्ली के बुराड़ी निरंकारी ग्राउंड को इंद्रप्रस्थ नगर में बदल दिया गया है और इसमें एक टेंट सिटी बनाई गई है, जिसमें चार दिनों तक दस हजार लोगों के ठहरने की व्यवस्था की गई है. देश के अलग अलग राज्यों से ABVP के 8500 छात्र प्रतिनिधि यहां पहुंच रहे हैं, जिनके रहने और खाने की व्यवस्था इंद्रप्रस्थ नगर में ही की जाएगी.

जीरो प्लास्टिक-जीरो फूड वेस्ट पर होगा जोर

इस अधिवेशन में बड़ी संख्या में लोगों के पहुंचने के बाद भी छात्र संघटन ने संकल्प किया है कि वो टेंट सिटी में जितना कम प्लास्टिक और न के बराबर ही खाने के चीजों को बर्बाद करेंगे. खाना खाने के लिए केले से बने प्लेट का इस्तमाल किया जा रहा है तो पानी पिने के लिए पेपर ग्लास का यूज़ किया जायेगा. छात्रों को यह निर्देश दिए गए हैं कि जरुरत के अनुसार ही खाना अपने प्लेट में लें और कुछ भी बर्बाद न करें.

इन्द्रप्रस्थ नगर में मिनी भारत बसा

फिलहाल बुराड़ी में बनी टेंट सिटी में मिनी इंडिया की झलक दिख रही है. देश के कोने-कोने से छात्र यहां आए हैं और पूरी टेंट सिटी को एक ही थीम पर बनाया और सजाया गया है. यहां आयोजित प्रदर्शनी में देश के गौरवशाली इतिहास, स्वतंत्रता संग्राम, संस्कृति और कला को प्रदर्शित किया गया है. इस प्रदर्शनी को विभिन्न राज्यों के 150 कला छात्रों ने मिलकर तैयार किया है, जो यहां का मुख्य आकर्षण भी है.

ये प्रस्ताव पारित

अधिवेशन के पहले दिन ABVP ने दो प्रस्ताव पारित किए, जिसमें अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण और संसद में नारी शक्ति कानून का स्वागत करने वाला प्रस्ताव शामिल था. टेंट सिटी में राम मंदिर की प्रतिकृति भी लगाई गई है, जिसे हरियाणा के दो छात्रों ने तैयार किया है.

ABVP का लोकसभा चुनाव में होगा योगदान

ABVP ने 2024 लोकसभा चुनाव के लिए Nation First Voting Must का नारा दिया है. एबीवीपी के राष्ट्रीय सचिव होशियार मीना ने कहा कि उनका लक्ष्य ज्यादा से ज्यादा युवाओं को मतदान केंद्रों तक लाना होगा, जिस पर काम शुरू कर दिया गया है. पहली बार वोटर उनके टारगेट पर रहेंगे. एजेंडे में संगठन से जुड़े अधिक से अधिक छात्रों को भी शामिल किया गया है. एबीवीपी पिछले साल की तुलना में इस साल सदस्यों और संगठन की संख्या में बढ़ोतरी से संबंधित आंकड़े भी जारी करेगी.

calender
08 December 2023, 07:41 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो