Delhi Weather Update: बदलते मौसम से खराब श्रेणी में पहुंचेगी दिल्ली की हवा, बारिश से मिल सकती है राहत

Delhi Weather Update: पिछले कुछ दिनों में दिल्ली के मौसम में बदलाव देखने को मिला है, सुबह शाम की सर्दी के साथ ही दिल्ली की हवा भी साफ श्रेणी में पहुंच गई थी. लेकिन आने वाले दिनों में एक बार फिर से दिल्ली की हवा खराब श्रेणी में पहुंच सकती है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Delhi Weather Update: बुधवार से AQI फिर से खराब श्रेणी में जाने की संभावना है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी वायु गुणवत्ता बुलेटिन के अनुसार, सोमवार को दिल्ली का एक्यूआई 175 दर्ज किया गया. इसे मध्यम श्रेणी में रखा गया है. इसके साथ ही पराली का धुआं भी फिर से राजधानी पहुंचना शुरू हो जाएगा. ऐसे में AQI खराब श्रेणी में भी पहुंच सकता है.

हवा की दिशा में बदलाव के चलते वायु प्रदूषण में सोमवार को भी गिरावट दर्ज की गई. राष्ट्रीय राजधानी समेत एनसीआर के अन्य शहरों में वायु गुणवत्ता सूचकांक 200 से नीचे यानी 'मध्यम' श्रेणी में दर्ज किया गया. यही श्रेणी मंगलवार को भी रहेगी. 

वायु गुणवत्ता में आ सकता है बदलाव

वहीं, बुधवार से AQI फिर से 'खराब' श्रेणी में जाने की संभावना है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी वायु गुणवत्ता बुलेटिन के अनुसार, सोमवार को दिल्ली का एक्यूआई 175 दर्ज किया गया. इसे 'मध्यम' श्रेणी में रखा गया है. एनसीआर के शहरों की बात करें तो फरीदाबाद में 186, गाजियाबाद में 152, ग्रेटर नोएडा में 218, गुरुग्राम में 97 जबकि नोएडा में 146 मामले दर्ज किए गए. केवल एक, ग्रेटर नोएडा में AQI 'खराब' श्रेणी में था.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक मंगलवार को भी AQI 200 से नीचे रहने की आशंका है. लेकिन बुधवार से हवा की दिशा वापस उत्तर-पश्चिमी हो जाएगी. इसके साथ ही पराली का धुआं भी फिर से राजधानी पहुंचना शुरू हो जाएगा. ऐसे में AQI 'ख़राब' श्रेणी में भी पहुंच सकता है.

रविवार की तरह सोमवार को भी राजधानी में सामान्य से अधिक तापमान दर्ज किया गया. दिनभर धूप खिली रही, जिससे हल्की और उमस भरी गर्मी महसूस हुई. सोमवार को अधिकतम तापमान 36.7 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दोनों ही सामान्य से तीन डिग्री अधिक हैं. हवा में नमी का स्तर 92 से 39 फीसद रहा.

मौसम विभाग का अनुमान है कि मंगलवार को कुछ जगहों पर बूंदाबांदी हो सकती है. इसके बाद आसमान साफ ​​हो जाएगा और न्यूनतम तापमान में गिरावट शुरू हो जाएगी. इसके चलते अगले सप्ताह न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. अगले छह दिनों तक अधिकतम तापमान 35 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. 

calender
10 October 2023, 08:51 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो