Delhi Pollution: दिल्ली में जम रही धुंध की चादर, राजधानी की हवा अभी भी खराब श्रेणी में, ठंड का शुरू हुआ सितम

Delhi Pollution: मंगलवार सुबह एक बार फिर दिल्ली के प्रदूषण में बढ़ोतरी देखी गई. आज सुबह राजधानी के इलाकों में AQI 390 दर्ज किया गया. यह स्तर बेहद खराब श्रेणी में माना जाता है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • दिल्ली के तापमान में गिरावट दर्ज की गई
  • राजधानी में वायु गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई

Delhi Pollution: मौसम में बदलाव के कारण सोमवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई. इससे साथ ही दिल्ली के ज्यादातर इलाकों की हवा खराब श्रेणी में ही बनी हुई है. आने वाले कई दिनों तक हवा में सुधार होने की कोई संभावना नहीं दिख रही है. पिछले कुछ दिनों में दिल्ली में प्रदूषण से थोड़ी राहत मिली थी, लेकिन आज फिर दिल्ली का AQI बेहद खराब श्रेणी में पाया गया.

AQI 390 पहुंचा

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, दिल्ली की वायु गुणवत्ता सोमवार को 317 रही. वहीं, रविवार को भी यह 314 रहा, यानी 24 घंटे के अंदर इसमें तीन अंकों की बढ़ोतरी देखी गई.  आज (मंगलवार) सुबह दिल्ली का AQI 390 दर्ज किया गया है. पिछले दो दिनों में हवा थोड़ी साफ हुई थी, लेकिन फिर से खराब श्रेणी में पहुंच गई. सोमवार को हवा की गति 10 किमी प्रति घंटे से नीचे पहुंच गई. इसीलिए AQI कम होने के बजाय बढ़ गया. मंगलवार से हवा की गति और कम होकर चार से पांच किमी प्रति घंटा रह जाएगी. ऐसे में AQI में और बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है.

बारिश से मिलेगी राहत

दिल्ली में प्रदूषण से राहत नहीं मिल रही है इसको लेकर विशेषज्ञों का कहना है कि दिल्ली में बारिश ही इस प्रदूषण से राहत दिला सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले कई दिनों तक राजधानी में बारिश होने संभावना नहीं दिख रही है. इससे लोगों को इसी खराब हवा में सांस लेना पड़ेगा. दिल्ली के लगभग सभी इलाकों की हवा बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई है. इस बीच कुछ इलाके ऐसे भी हैं जिनकी हवा बेहद खराब श्रेणी में आंकी गई.

इसके साथ ही दिल्ली की सर्दी अब अपना असर दिखाने लगी है. धीरे-धीरे ठंडक का एहसास बढ़ रहा है और तापमान में भी गिरावट आ रही है. इसी क्रम में सोमवार (11 दिसंबर) की सुबह इस सर्दी के मौसम की सबसे ठंडी सुबह दर्ज की गई है. 

calender
12 December 2023, 07:50 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो