अमेरिका में डॉक्टर हैरान, बढ़ रहा डिलिवरी के समय से पहले बच्चे के जन्म लेने का मामला

International: अमेरिका में साल 2024 में जन्में बच्चे समय से पहले पैदा हो रहे हैं, जो कि एक बड़ी समस्या है, वहीं इस तरह की दिक्कत 30 की उम्र पार कर चुकी महिलाओं में अधिक देखी जा रही है.

Rupa Kumari
Rupa Kumari

हाइलाइट

  • चीन व उत्तर कोरिया में बच्चे के जन्म में कमी देखी जा रही है.
  • अमेरिका में जन्म लेने वाले बच्चे समय से पहले पैदा हो रहे हैं.

International: अमेरिका के डॉक्टर इस बात को लेकर परेशान हैं कि, वहां की गर्भवती महिलाओं में एक समस्या देखी जा रही है. दरअसल अमेरिका में समय से 3 हफ्ते पहले ही बच्चों का जन्म हो रहा है. वहीं इसको लेकर सीडीसी रिसर्च करने में लगी है कि, आखिर 40 हफ्ते के गर्भ के वक्त का समय कम होकर अब 37 हफ्ते का क्यों हो गया है. मगर हैरान करने वाली बात ये है कि, वहां के डॉक्टर भी इस तरह के मामले को समझ नहीं पा रहे हैं.   

बच्चे होने की संख्या में हुई वृद्धि 

साल 2024 में जन्में बच्चे के हिसाब से ये अंदाजा लगाया जा रहा है कि, वर्ष 2014-2022 के बीच वक्त से पहले बच्चे के पैदा होने की संख्या में 12 फीसदी की बढ़ोत्तरी देखी गई है. जिसके कारण बच्चे के साथ मां को भी शारीरिक समस्याएं हो रही है. मिली जानकारी के मुताबिक गर्भवती महिलाओं और उनके होने वाले बच्चे में संक्रमण, सांस लेने की दिक्कत, पाचन की समस्या उत्पन्न हो रही है. इतना ही नहीं रिपोर्ट में पाया गया है कि, जिन महिलाओं की उम्र 30 के पार है उनके प्रसवकाल में इस तरह की समस्या अधिक है. 

बच्चे के जन्म की पूरी लिस्ट 

अमेरिका में हाल ही के वाॉशिंगटन इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मैट्रिक्स एंड इवेल्यूएशन की रिपोर्ट में बताया गया है कि,15 से 19 वर्ष की उम्र में जन्मदर 8 फीसदी, हिस्पैनिक 3 फीसदी, महिलाओं में के अंदर घटी है. जबकि सिजेरियन डिलिवरी 32 फीसदी बढ़ गई है. बता दें कि, साल 2023 में अमेरिका के अंदर लगभग 36 लाख बच्चे जन्म ले चुके थे. वहीं साल 2019 में इसका आंकड़ा 43 लाख बताया गया था. 

चीन व उत्तर कोरिया में जन्में बच्चे 

अमेरिका में जहां एक तरफ समय से 3 हफ्ता पहले ही बच्चों का जन्म हो रहा है, वहीं दूसरे तरफ चीन व उत्तर कोरिया की एक अलग समस्या उत्पन्न हो रही है. मिली जानकारी अनुसार यहां बच्चे का जन्म बहुत कम संख्या में हो रहा है. जिसके कारण वहां की सरकार टेंशन में आ गई है, अभी हाल ही में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग जनता से अधिक संख्या में विवाह और बच्चे पैदा करने की बात कह चुके हैं. 

calender
07 February 2024, 01:23 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो