Parliament winter Session: गृहमंत्री आज करेंगे राज्यसभा में जम्मू कश्मीर से जुड़े बिल पेश, लोकसभा में हो चुका है पास

Parliament winter Session: संसद के शीतकालीन सत्र की कार्यवाही का आज (11 दिसंबर) छठा दिन. आज जम्मू कश्मीर से जुड़े बिल को गृह मंत्री राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक, 2023 और जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक, 2023 पेश करने वाले हैं.

Sangita Jha
Sangita Jha

हाइलाइट

  • सुप्रीम कोर्ट में आज 370 को लेकर फैसला आना है
  • राज्यसभा में J&K से जुड़े बिल पेश करेंगे गृहमंत्री

Parliament winter Session: सांसद के शीतकालीन सत्र का आज छठा दिन है. केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह दोपहर में राज्यसभा में बिल पेश करने वाले हैं. लोकसभा में दोनों बिल पहले ही पास हो चुके हैं. जम्मू-कश्मीर पर कांग्रेस समेत विपक्षी दलों के हमलों का लोकसभा में करारा जवाब देते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने कहा था कि कश्मीर में 45 हजार लोगों की मौत के लिए अनुच्छेद 370 जिम्मेदार था, जिसे पीएम मोदी ने खत्म कर दिया.

वहीं, जम्मू-कश्मीर से संविधान के अनुच्छेद 370 को हटाने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट आज अपना फैसला सुनाएगा.


यह स्पष्ट किया जाएगा कि 5 अगस्त 2019 को केंद्र सरकार द्वारा संसद में पारित जम्मू-कश्मीर की स्वायत्तता छीनने वाले फैसले की संवैधानिक वैधता क्या है। चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली पांच जजों की संविधान पीठ इस मामले पर अपना अहम फैसला सुनाएगी.

बीजेपी उठा सकती है 300 करोड़ के काले धन का मामला

झारखंड से कांग्रेस सांसद धीरज साहू के ठिकानों पर 300 करोड़ रुपये से ज्यादा कैश मिलने के मामले पर भी बीजेपी हमलावर हो सकती है. बीजेपी नेता लगातार इस मुद्दे पर कांग्रेस को घेरते नजर आ रहे हैं.

विपक्ष का हंगामा आज भी जारी रहने के आसार

माना जा रहा है कि विपक्ष इस मामले को लेकर आज भी संसद में हंगामा कर सकता है. कुछ विपक्षी सांसदों का कहना है कि एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट पढ़ने के लिए समय नहीं दिया गया.

calender
11 December 2023, 08:25 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो