एलजी यमुना की सफाई के लिए दिल्ली सरकार द्वारा किए गए काम का श्रेय ले रहे हैं: सौरभ भारद्वाज

आम आदमी पार्टी (AAP) और दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना के बीच वाकयुद्ध के नवीनतम दौर में, सत्तारूढ़ दल ने बाद में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा राष्ट्रीय राजधानी में किए गए कार्यों का श्रेय लेने का आरोप लगाया।

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

हाइलाइट

  • एलजी यमुना की सफाई के लिए दिल्ली सरकार द्वारा किए गए काम का श्रेय ले रहे हैं: सौरभ भारद्वाज

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी (AAP) और दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना के बीच वाकयुद्ध के नवीनतम दौर में, सत्तारूढ़ दल ने बाद में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा राष्ट्रीय राजधानी में किए गए कार्यों का श्रेय लेने का आरोप लगाया। पार्टी ने उनकी इस टिप्पणी का भी विरोध किया कि एक डिग्री केवल शैक्षिक खर्चों की रसीद है। दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने रविवार को उपराज्यपाल वी के सक्सेना पर यमुना नदी की सफाई के लिए शहर की आप सरकार द्वारा किए गए काम का श्रेय लेने का आरोप लगाया। इससे पहले दिन में सक्सेना ने वजीराबाद में पूरक नाले का दौरा किया और कहा कि हम क्रेडिट के लिए नहीं बल्कि लोगों को स्वच्छ यमुना देने के लिए काम कर रहे हैं। अपनी टिप्पणी में भारद्वाज ने आरोप लगाया कि सक्सेना के पास परियोजनाओं के लिए धन आवंटित करने की संवैधानिक शक्ति नहीं थी और केवल दिल्ली सरकार ही ऐसा कर सकती थी। एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, मंत्री ने यमुना की सफाई के लिए दिल्ली सरकार द्वारा की गई विभिन्न पहलों की एक सूची भी साझा की। 

उन्होंने कहा कि उनका काम नालों का दौरा करना नहीं है, बल्कि उनके अधीन आने वाले विभिन्न थानों का दौरा करना है। दिल्ली में 350 पुलिस थाने हैं। उन्हें उनका दौरा करना चाहिए। लेकिन वह उन नालों का दौरा करते हैं जहां काम चल रहा है और सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों का श्रेय लेने का दावा करते हैं।मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कभी इस मुद्दे को नहीं उठाया लेकिन ऐसा होता रहा है।

भारद्वाज ने आगे कहा कि यह मुख्यमंत्री के दिल की अच्छाई है कि श्री सक्सेना को दिल्ली सरकार, दिल्ली जल बोर्ड और बाढ़ विभाग की परियोजनाओं का दौरा करने की अनुमति दी गई है। मंत्री ने कहा कि सक्सेना दिल्ली के बजट का एक रुपये भी खर्च करने के लिए अधिकृत नहीं हैं और यह केजरीवाल की सरकार थी जिसने बजट को मंजूरी दी थी, जिसके बाद संबंधित विभागों ने इस पर काम करना शुरू किया। 

उन्होंने कहा कि सक्सेना वही दोहरा रहे हैं जो अरविंद केजरीवाल ने नवंबर 2021 में अपनी 6-सूत्रीय योजना में पहले ही कह दिया था। सौरभ भारद्वाज ने उन सभी सफल नाली-सफाई परियोजनाओं को सूचीबद्ध किया जिन्हें उनकी सरकार पहले ही पूरा कर चुकी है। उन्होंने कहा कि उनका काम नालों का दौरा करना नहीं है, बल्कि उनके अधीन आने वाले विभिन्न थानों का दौरा करना है। दिल्ली में 350 पुलिस थाने हैं। उन्हें उनका दौरा करना चाहिए। लेकिन वह उन नालों का दौरा करते हैं जहां काम चल रहा है और सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों का श्रेय लेने का दावा करते हैं। 

भारद्वाज ने बताया कि मार्च 2022 में मनीष सिसोदिया ने अपने बजट भाषण में साहिबी नदी में नजफगढ़ नाले को फिर से बनाने के लिए 705 करोड़ रुपये आवंटित किए, जबकि उपराज्यपाल ने मई 2022 में ही कार्यभार संभाला था। डिग्री पर वीके सक्सेना की विवादास्पद टिप्पणी पर भारद्वाज ने सवाल किया कि उनके कितने सचिव उनके बिना हैं। भारद्वाज ने कहा कि उन्होंने डिग्री वाले लोगों को क्यों रखा है? आपके सचिव के पास डिग्री होनी चाहिए, जिस डॉक्टर से आप इलाज कराना चाहते हैं, उसके पास डिग्री होनी चाहिए, लेकिन मुख्यमंत्री बिना डिग्री के चलेगा, प्रधानमंत्री बिना डिग्री के?

calender
09 April 2023, 09:42 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो