NCB-दिल्ली पुलिस ने देश फैले ड्रग नेटवर्क का किया भंडाफोड़, मामले में फिल्म प्रोड्यूसर का नाम आया सामने

Drug Trafficking Network Busted : एनसीबी और दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने चार देशों में फैले ड्रग नेटवर्क का भंडाभोड़ किया है. इस केस में एक फिल्म प्रोड्यूसर के शामिल होने की जानकारी मिली है.

JBT Desk
JBT Desk

Drug Trafficking Network : देश में अक्सर ड्रग केस के मामले सामने आते रहते हैं. ऐसे मामलों के खिलाफ नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) हमेशा एक्शन लेते नजर आता है. अब एनसीबी और दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने मिलकर एक ज्वाइंट ऑपरेशन चलाया, जिसके तहत बड़े ड्रग्स नेटवर्क का भंडाभोड़ किया है. ऑपरेशन के तहत एक अंतरराष्ट्रीय मादक पदार्थ तस्करी गिरोह के नेटवर्क का भंडाफोड़ करने का दावा किया है. अधिकारियों ने शनिवार 24 फरवरी को यह जानकारी दी. यह नेटवर्क भारत समेत चार देशों में फैला था और नेक्सस का मास्टरमाइंड एक तमिल फिल्म प्रोड्यूसर को बताया जा रहा है.

तीन लोगों की हुई गिरफ्तारी

ANI के मुताबिक एनसीबी प्रवक्ता ने कहा कि ड्रग नेटवर्क भारत, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और मलेशिया में फैला हुआ था. इस ऑपरेशन के दौरान तीन लोगों को गिरफ्तार किया है और दिल्ली में 50 किलोग्राम स्यूडोएफेड्रिन जब्त की गई है. प्रवक्ता ने बताया कि हेल्थ मिक्स पाउडर, सूखे नारियल आदि खाद्य उत्पादों की आड़ में हवाई और समुद्री मार्गों के जरिए ड्रग्स की तस्करी की जा रही थी. उन्होंने कहा कि नेक्सस के मास्टरमाइंड की पहचान एक तमिल फिल्म निर्माता के रूप में हुई है जो अभी फरार है.

3 सालों में इतनी हुई तस्करी

प्रवक्ता ने बताया कि स्यूडोएफेड्रिन का उपयोग मेथमफेटामाइन बनाने के लिए किया जाता है, जो दुनियाभर में सबसे अधिक मांग वाली ड्रग है. यह ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में लगभग 1.5 करोड़ रुपये प्रति किलोग्राम बिकती है. इस गिरोह को खत्म करने के लिए एनसीबी और दिल्ली पुलिस टीमों की ओर से चार महीने गहन तकनीकी और फील्ड निगरानी के बाद इस गुर्गे के बारे में पता चला. ये दिल्ली में थे और ऑस्ट्रेलिया में एक और खेप भेजने की कोशिश कर रहे थे. बता दें बीते तीन वर्षों में कुल 45 खेप भेजी गई, जिसमें लगभग 3500 किलो स्यूडोएफेड्रिन था, बाहर के बाजार में इसकी कीमत 2000 करोड़ रुपये से अधिक है.

calender
25 February 2024, 06:38 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो