Pollution Campaign: दिल्ली सरकार आज से शुरू करेगी धूल प्रदूषण रोको अभियान

Pollution Campaign: राजधानी में काफी तेजी के साथ प्रदूषण बढ़ रहा है जिसके बाद दिल्ली सरकार ने फैसला किया है कि 7 अक्टूबर से 7 नबंवर तक धूल प्रदूषण रोको अभियान चलाया जायेगा.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • दिल्ली में प्रदूषण को रोकने के लिए अरविंद केजरीवाल सरकार युद्ध स्तर पर काम कर रही है.

Pollution Campaign: जिस तरह राजधानी दिल्ली में लोगों को ठंडा का अभी से अहसास हो रहा है ठीक उसी प्रकार लोगों को प्रदूषण का भी सामना करना पड़ रहा है. इतना ही नहीं तेजी के साथ फैलने वाला ये प्रदूषण लोगों को अपना शिकार बना रहा है. बढ़ते प्रदूषण के कारण लोगों के शरीर में अनेक प्रकार की बीमारियां फैल रही हैं तो नहीं कुछ लोगों की मृत्यु भी हो चुकी है.

एक महीने तक चलाया जायेगा अभियान 

ऐसे में प्रदूषण को देखने के बाद दिल्ली सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है. आज से धूल रोको अभियान की शुरूआत की जायेगी जो की पूरे एक महीने यानी 7 नबंवर तक चलाया जायेगा. दिल्ली में प्रदूषण को रोकने के लिए अरविंद केजरीवाल सरकार युद्ध स्तर पर काम कर रही है.

सर्दियों में जिस तरह से प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ जाता है और लोगों के लिए सांस लेना भी मुश्किल हो जाता है उसे देखते हुए दिल्ली की सरकार ने पहले से ही कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. दिल्ली सरकार 7 अक्टूबर से राष्ट्रीय राजधानी में धूल प्रदूषण को रोकने के अभियान शुरू किया है जो कि पूरे एक महीने तक चलने वाला है. इस बात की जानकारी अधिकारियों द्वारा दी गई है.

पर्यावरण मंत्री के साथ की बैठक

अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को सभी संबंधित विभागों के साथ बैठक की और उनसे धूल प्रदूषण रोधी मानदंडों का कड़ाई से कार्यान्वयन और निगरानी सुनिश्चित करने को कहा. दिल्ली सरकार ने पिछली साल सर्दियों के दौरान राजधानी में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए 15 सूत्री कार्य योजनाएं जारी की थीं. जिसमें धूल प्रदूषण, वाहन प्रदूषण, खुला कचरा जलाने पर ध्यान देने को जोर दिया गया था.

calender
07 October 2023, 07:04 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो