Delhi Metro: आज से बदल जाएगा दिल्ली मेट्रो का पूरा रूटीन, हर वीकडे लगाएगी 40 अतिरिक्त फेरे

Delhi Metro: दिल्ली में प्रदूषण के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो ने 25 अक्टूबर से हर वीकडे पर अपने सभी नेटवर्क को मिलाकर 40 अतिरिक्त फेरे लगाने का ऐलान किया है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Delhi Metro: राजधानी दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के चलते ग्रेडेड रिस्पॉन्स ऐक्शन प्लान (GRAP) का दूसरा चरण लागू हो चुका है. ग्रैप के तहत कई तरह की पाबंदियां लगाई गई है. इसी के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो रेल निगम  (DMRC) मेट्रो के फेरे बढ़ाने का फैसला लिया है. दिल्ली मेट्रो 25 अक्टूबर यानी बुधवार से हर कार्य दिवस यानी वीकडे पर अपने सभी नेटवर्क को मिलाकर 40 अतिरिक्त फेरे लगाएगी. इस फैसले से दिल्लीवालों को थोड़ी राहत मिलेगी. वहीं, दिल्ली मेट्रो का पूरा रूटिन भी बदल जाएगा.

दरअसल, शनिवार को प्रदूषण का स्तर बढ़ने के कारण दिल्ली और एनसीआर में हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में पहुंच गई थी. रविवार को दिल्ली में एयर इंडेक्स 300 के पार काफी खराब श्रेणी में पहुंच गया था. इसके मद्देनजर वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने दिल्ली-एनसीआर में ग्रैप के दूसरे चरण के नियमों को लागू कर दिल्ली मेट्रो के फेरे बढ़ाने का निर्देश दिया था. साथ ही लोगों से निजी वाहन छोड़कर सार्वजनिक वाहन और मेट्रो से यात्रा करने की अपील की थी.

मेट्रो रोजना 4300 फेरे लगाती है

निर्देश मिलने के बाद ही दिल्ली मेट्रो इसकी तैयारी में जुट गई थी. डीएमआरसी के मुख्य कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल के अनुसार, मौजूदा समय में दिल्ली मेट्रो हर दिन लगभग 4300 फेरे लगाती है. सीएक्यूएम के निर्देशों को ध्यान में रखते हुए शनिवार और रविवार को छोड़कर प्रत्येक कार्य दिवस (सोमवार से शुक्रवार) को दिल्ली मेट्रो 40 फेरे अतिरिक्त लगाएगी. इसके बाद दिल्ली मेट्रो के कुल फेरे 4340 हो जाएगे. मेट्रो के फेरे बढ़ने से दिल्ली एनसीआर के लोगों को फायदा होगा. इसके साथ ही वे अपना निजी वाहन छोड़कर मेट्रो में सफर कर सकेंगे. 

calender
25 October 2023, 07:59 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो