Parliament Security Breach: संसद पर हुए हमले में इस्तेमाल किए गए कलर गैस क्रैकर का कहां पर होता है प्रयोग?

Parliament Security Breach: बीते दिन संसद में हमला हुआ, जिसमें दो नौजवान अंदर घुस कर पीले रंग का धुआं छोड़ा. इस हमले की वजह का अभी पता नहीं चल पाया है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Parliament Security Breach: शीतकालीन सत्र के दौरान संसद की सुरक्षा में चूक का मामला सामने आया है. लोकसभा की कार्यवाही चल रही थी, उसी दौरान दो युवक दर्शक दीर्घा से कूदकर कार्यवाही के बीच में आ जाते है. जिसके बाद युवक ने अपने जुते में रखे स्प्रे से पूरे संसद में धुआं फैला दिया. आमतौर पर इस धुएं का उपयोग हवाई हमलों के सटीक स्थान को इंगित करने, सैनिकों को यह बताने के लिए कि हवा से कहाँ उतरना है, और अन्य अभियानों में भी किया जाता है. 

संसद की सुरक्षा में चूक 

संसद की सुरक्षा में बुधवार को बड़ी चूक हुई. दो लोग दर्शक दीर्घा से लोकसभा कक्ष में कूद पड़े. वे अपने साथ पीला धुआं छोड़ने वाला रंगीन गैस पटाखा लाए थे. घर में पीला धुआं फैलने से दहशत फैल गई. इसी बीच दो लोगों ने संसद परिसर में नारे लगाए और पीला धुआं फैला दिया. आइए जानते हैं कि गैस क्रैकर किस रंग का होता है और इसका उपयोग किस काम के लिए किया जाता है. 

कलर गैस क्रैकर क्या है?

रंगीन गैस पटाखों का उपयोग कई प्रकार की गतिविधियों में किया जाता है. सेना से लेकर आम नागरिक तक सभी इनका इस्तेमाल करते हैं. जब युद्ध चल रहा हो तो सैनिक धुएं की चादर फैलाकर दुश्मन की नजरों से छिप जाते हैं. टैंक अपने स्थान को छुपाने या संकेत देने के लिए भी धुएं का उपयोग करते हैं. धुएं का उपयोग हवाई हमलों के लिए सटीक स्थान प्रदान करने, सैनिकों के लिए लैंडिंग स्थलों को इंगित करने और अन्य अभियानों में भी किया जाता है.

फोटोग्राफी में इस्तेमाल

जंग के अलावा इसका प्रयोग फोटोग्राफी में प्रभाव और भ्रम पैदा करने के लिए किया जाता है. खेलों में, विशेषकर फ़ुटबॉल में, प्रशंसक अपने क्लब का रंग दिखाने के लिए धुआं गैस पटाखों का उपयोग करते हैं. कलर स्मोक गैस क्रैकर का इस्तेमाल शादी-ब्याह में भी किया जाता है. इसके अलावा इसका इस्तेमाल विरोध प्रदर्शनों में भी किया जाता है.

calender
14 December 2023, 06:24 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो