दिल्ली में फिर उफान पर यमुना नदी, खतरे के निशान के पार पहुंचा जलस्तर

दिल्ली में फिर से यमुना नदी का पानी खतरे के निशान को पार कर चुका है. यमुना नदी का जलस्तर बुधवार रात करीब 9 बजे 205.33 मीटर से ऊपर बढ़कर 205.47 मीटर दर्ज किया गया था.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • दिल्ली में फिर से यमुना नदी का पानी खतरे के निशान को पार कर चुका है.

राजधानी दिल्ली में कल से यमुना नदी का जलस्तर फिर से बढ़ने लगा है ऐसे में लोग दहशत में हैं. देश के उत्तरी राज्यों और ऊपरी जलग्रहण क्षेत्रों में भारी बारिश के चलते यमुना नदी का जलस्तर बढ़ता हुआ दिख रहा है. केंद्रीय जल आयोग के आंकड़े के मुताबिक रात करीब 9 बजे लोहे के पुराने रेलवे पुल पर जलस्तर 3205.5 मीटर दर्ज किया गया है.

इसके साथ ही यमुनानगर स्थित हथिनीकुंड बैराज पर प्रवाह र 30,000 क्यूसेक से 50,000 क्यूसेक के बीच रही. बुधवार को पिछले 24 घंटे में सफदरजंग मौसम केंद्र पर 37.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. इसके अलावा लोधी रोड, आयानगर, मुंगेशपुर और मयूर विहार के मौसम केंद्रों ने क्रमश: 35.1 मिलीमीटर, 26 मिमी, 53.5 मिमी बारिश होने की जानकारी दी है.

यमुना का जलस्तर 13 जुलाई को 208.66 मीटर के सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था और उसके बाद से बार-बार जलस्तर में उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है.

उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के बाद हरियाणा के हथिनीकुंड बैराज से पानी छोड़े जाने के बाद रविवार को दिल्ली में यमुना का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर चला गया था.?

इसी कारण से रेलवे को रविवार रात लोहे के पुराने पुल पर ट्रेनों की आवाजाही रोकनी पड़ी थी. अधिकरियों का कहना है कि नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी के कारण राजधानी दिल्ली में खतरा बना हुआ है इससे लोग काफी प्रभावित हो रहे हैं.

राजधानी दिल्ली में आई बाढ़ के कारण 27,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. साथ ही बाढ़ के कारण लोगों का भारी नुकसान हुआ है.

calender
27 July 2023, 06:52 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो