Delhi Ordinance: लोकसभा में सोमवार को पेश होगा दिल्ली से जुड़ा अध्यादेश, गृहमंत्री लाएंगे बिल

Delhi Ordinance: दिल्ली के अफसरों की ट्रांसफर पोस्टिंग से जुड़े केंद्र सरकार के अध्यादेश से संबंधित बिल सोमवार को यानी 31 जुलाई को संसद में पेश किया जायेगा. 

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

Delhi Ordinance: दिल्ली के अफसरों की ट्रांसफर पोस्टिंग से जुड़े केंद्र सरकार के अध्यादेश (Delhi Ordinance) से संबंधित बिल सोमवार (31 जुलाई) को संसद (Parliament) में पेश किया जायेगा. 

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में मंगलवार को इस बिल को मंजूरी दे दी गई थी.

दरअसल केंद्र सरकार ने 19 मई को ये दिल्ली में अध्यादेश जारी किया था. केंद्र की ओर से जारी किए गए अध्यादेश दिल्ली में अधिकारियों के ट्रांसफर-पोस्टिंग करने का अधिकार दिल्ली के उपराज्यपाल को दिया गया हैं. इसके पहले सुप्रीम कोर्ट ट्रांसफर-पोस्टिंग का अधिकार दिल्ली सरकार को दिया था.

वहीं, दूसरी ओर केंद्र के अध्यादेश का दिल्ली सरकार पुरजोर विरोध कर रही है. आम आदमी पार्टी ने इस अध्यादेश को असंवैधानिक करार दिया है. अरविंद केजरीवाल ने इसको लेकर विपक्षी दलों के प्रमुखों से मुलाकात कर राज्यसभा में बिल के खिलाफ वोटिंग करने की अपील की है.

केंद्र की ओर से अध्यादेश आने के बाद से आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल लगातार विपक्षी दलों के नेताओं से मुलाकात कर बिल के खिलाफ आवाज उठाने की मांग कर रहे हैं.

अध्यादेश खिलाफ अरविंद केजरीवाल को कई पार्टी का समर्थन मिल चुका हैं. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, एनसीपी चीफ शरद पवार, तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन समेत कई विपक्षी नेताओं से मुलाकात की है. कांग्रेस, टीएमसी, डीएमके समेत कई पार्टियों ने आप का समर्थन करने की बात भी कही है. 
 

calender
26 July 2023, 03:40 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो