Earthquake : अंडमान और निकोबार में भूकंप से हिली धरती, रिक्टर स्केल पर 5.8 की रही स्पीड

Andaman Nicobar : शनिवार 29 जुलाई की बीती रात को डमान और निकोबार द्वीप समूह में भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस दौरान किसी के हताहत होने की सूचना सामने नहीं आई है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Earthquake In Andaman Nicobar : दुनियाभर में भूकंप की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही है. भूकंप की घटाएं बढ़ने से लोग डरे हुए हैं. वहीं भारत के कई राज्यों में पिछले कुछ दिनों से भूकंप के झटके महसूस किए जा रहा हैं. अरुणाचल प्रदेश, जयपुर, जम्मू-कश्मीर सहित अन्य हिस्सों में भूकंप की घटाए सामने आई हैं. अब शनिवार 29 जुलाई की बीती रात को देश के अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भूकंप के जोरदार झटके लगे. इस दौरान रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.8 मापी गई.

भूकंप का केंद्र 69 किमी

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने ट्वीट कर जानकारी दी कि अंडमान और निकोबार में शनिवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र 69 किलोमीटर की गहराई पर था. इस दौरान किसी के हताहत होने की सूचना सामने नहीं आई है. आपको बता दें इससे पहले 9 जुलाई को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कैंपबेल खाड़ी के दक्षिणपूर्व में भूकंप आया था. इस दौरान इसकी तीव्रता 5.3 मापी गई थी. यह भूंकप शाम 7.39 बजे आया और जिसकी गहराई 70 किमी थी.

साल में तीसरी बार आया भूकंप

जानकारी के मुताबिक अंडमान और निकोबार में साल 2023 में तीसरी पर भूकंप की घटना सामने आई है. 9 जुलाई के पहले मार्च में इन द्वीपों में भूकंप से धरती हिली थी. पिछले साल की बात करें तो इन द्वीपों में साल 2022 में 22 भूकंप आए थे. बता दें शुक्रवार 28 जुलाई को अरुणाचल प्रदेश में भूकंप से धरती कांपी थी. रिक्टर स्केल पर इसकी स्पीड 4.0 दर्ज की गई. साथी किसी भी तरह के नुकसान की खबर भी सामने नहीं आई. भूकंप आने पर आपको घबराना नहीं चाहिए और सावधानी से काम लेना चाहिए. जब तक भूकंप रहे घर में से बाहर नहीं निकलना चाहिए.

calender
29 July 2023, 09:38 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो