Arunachal Pradesh : आज सुबह अरुणाचल प्रदेश में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.0 की रही तीव्रता

Earthquake : आज सुबह अरुणाचल प्रदेश में पैंगिन के उत्तर में भकूंप से धरती कांपी. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.0 मापी गई.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Earthquake In Arunachal : भारत में पिछले कुछ दिनों से लगातार भूकंप की घटनाएं सामने आ रही हैं. कई राज्यों में भूकंप आने से लोगों में डर बना हुआ है. हाल ही में अरुणाचल प्रदेश में भूकंप आया था. शुक्रवार 28 जुलाई को सुबह 8.50 बजे राज्य के पैंगिन के उत्तर में भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस दौरान रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.0 मापी गई. यह जानकारी राष्ट्रीय भकूंप विज्ञान केंद्र की तरफ से दी गई है.

किसी के नुकसान की खबर नहीं

जानकारी के अनुसार अरुणाचल प्रदेश में पैंगिन के उत्तर में आज सुबह भकूंप से धरती कांपी. लेकिन इस दौरान किसी भी तरह के नुकसान की कोई जानकारी सामने नहीं आई है. आपको बता दें कि इससे पहले 22 जुलाई को राज्य के तवांग में भूकंप आया था. उस समय रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.3 मापी गई है. वहीं किसी के हताहत होने की खबर सामने नहीं आई थी.

जयपुर में तीन बार हिली थी धरती

21 जुलाई को राजस्थान के जयपुर में एक ही दिन में तीन बार भूकंप की घटना सामने आई थी. यहां पर 30 मिनट में 3 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. जिसके बाद लोगों में दहशत बैठ गई. जानकारी मिलते ही लोग सुरक्षित जगह पर चले गए. बता दें जब भी भूकंप की घटनाएं होती हैं को लोग घबरा जाते हैं. इस स्थिति में आपको घबराने की नहीं बल्कि दिमाग के काम लेने की जरूरत है. इस दौरान आप जब तक भूकंप बंद न हो जाए घर में रहें. घर में रखी टेबल या बेड के नीचे आप लेट जाएं. आपको सावधानी बरतते हुए दिमाग से काम लेने की जरूरत होती है. इसलिए घबराकर इधर-उधर न भागें.

calender
28 July 2023, 10:01 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो