G20 Summit: PM Modi और जिनपिंग के बीच बाली में हुई थी द्विपक्षीय वार्ता? विदेश मंत्रालय ने किया खुलासा

G20 Summit In Bali: चीन के विदेश मंत्रालय ने जोहान्सबर्ग में एनएसए अजीत डोभाल और चीनी राजनयिक वांग यी के बीच बैठक के बाद दावा किया था कि जिनपिंग और पीएम मोदी के बीच पिछले साल बाली में द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने के लिए बातचीत हुई थी.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

PM Modi-Xi Jinping Meeting: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग पिछले साल इंडोनेशिया के बाली में आयोजित जी-20 सम्मेलन में अनौपचारिक रूप से मिले थे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उस दौरान दोनों नेताओं के बीच कोई बातचीत नहीं हुई थी. जी-20 समिट में डिनर के दौरान दोनों नेताओं ने एक-दूसरे का अभिवादन किया था. लेकिन अब विदेश मंत्रालय ने बताया कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने को लेकर बातचीत हुई थी. बता दें कि इस बार जी-20 समिट 2023 की मेजबानी भारत कर रहा है. 

28 जुलाई (गुरुवार) को विदेश मंत्रालय ने कहा कि पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पिछले साल 2022 में बाली में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर एक रात्रि भोज के दौरान एक-दूसरे का अभिवादन स्वीकार किया और द्विपक्षीय संबंधों को स्थिर बनाए रखने के लिए बातचीत की थी.

द्विपक्षीय संबंधों स्थिर करने पर हुई थी बात

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, पिछले साल बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान इंडोनेशिया के राष्ट्रपति द्वारा आयोजित रात्रिभोज के समापन पर प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शिष्टाचार का आदान-प्रदान किया और द्विपक्षीय संबंधों को स्थिर करने की आवश्यकता के बारे में बात की। बता दें कि मई, 2020 में भारत-चीन सीमा पर गतिरोध बढ़ने के बाद ये दोनों नेताओं के बीच पहली मुलाकात थी.

अजित डोभाल और वांग यी की मुलाकात

चीन के विदेश मंत्रालय ने जोहान्सबर्ग में भारतीय सुरक्षा सलाहाकार (एनएसए) अजीत डोभाल और शीर्ष चीनी राजनयिक वांग यी के बीच हुई बैठक के बाद दावा किया था कि शी जिनपिंग और पीएम मोदी के बीच पिछले साल बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने के लिए महत्वपूर्ण आम सहमति पर पहुंचे थे.

calender
28 July 2023, 09:37 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो