Lok Sabha Elections: यूपी में किसी एक सीट पर प्रियंका गांधी को चुनाव में उतार सकती है कांग्रेस, जानें इसके पीछे का गणित

Congress: 2024 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की स्टार प्रियंका गांधी उत्तर प्रदेश की किसी एक सीट से चुनाव लड़ सकती है. इसकी पूरी संभावना जताई जा रही है और प्रदेश कांग्रेस इकाई अभी से इसकी तैयारियों में जुट गई है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Priyanka Gandhi: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी आगामी लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की किसी एक सीट से चुनाव लड़ सकती है. क्योंकि कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी के रायबरेली से चुनाव लड़ने पर फिलहाल सस्पेंस बना हुआ है. लोकसभा चुनाव को देखते हुए प्रदेश कांग्रेस कमेटी रायबरेली और अमेठी सीट की तैयारियों में जुट गई है. 

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी रायबरेली से पिछले चार लोकसभा चुनाव से लगातार सांसद है. पिछले दिनों उनके राजनीति से सन्यास लेने की चर्चाए हुई थी, लेकिन पार्टी ने इसे सिरे से खारिज कर दिया था. ऐसे में कांग्रेस पार्टी सोनिया गांधी को रायबरेली से उम्मीदवार मानकर चल रही है. लेकिन अगर किसी स्थिति में सोनिया गांधी चुनाव लड़ने से इनकार कर देती है तो प्रियंका गांधी को रायबरेली से चुनाव मैदान में उतारा जा सकता है. 

वहीं राहुल गांधी संसद से अयोग्य घोषित किए गए थे. सुप्रीम कोर्ट में राहुल गांधी का मामला चल रहा है. गुजरात की जिला कोर्ट ने राहुल गांधी को मानहानि मामले में दो​षी करार ठहराते हुए दो साल की सजा सुनाई है. ऐसे में अगर राहुल गांधी को सुप्रीम कोर्ट से राहत नहीं मिलती है तो वे आने वाले समय में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ पाएंगे. ऐसे में प्रियंका गांधी अमेठी सीट से भी चुनाव लड़ सकती है. बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी ने अमेठी से चुनाव लड़ा था, लेकिन बीजेपी नेता स्मृति ईरानी के सामने राहुल गांधी को हार का सामना करना पड़ा था, जबकि केरल के वायनाड से राहुल गांधी चुनाव जीत गए थे. 

कांग्रेस ने बनाई है ये रणनीति

कांग्रेस हाईकमान के सूत्रों का कहना है कि उन्होंने एक तीसरी रणनीति भी बनाई हुई है. अगर सोनिया गांधी रायबरेली और राहुल गांधी अमेठी से चुनाव मैदान में उतरते है तो प्रियंका गांधी को यूपी की किसी अन्य सीट से उम्मीदवार बनाया जा सकता है. पार्टी इसके लिए अभी से मंथन कर रही  है. राजनीति के जानकारों का मानना है कि कांग्रेस प्रियंका गांधी को यूपी लोकसभा चुनाव में उताकर न सिर्फ सीट की संख्या बढ़ाएगी, ​​बल्कि इससे वे  वोटरों को भी आसानी से साध सकेंगे. 

बता दें कि प्रियंका गांधी हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक और अब मध्य प्रदेश में भी सक्रिय हैं. वे कांग्रेस की स्टार प्रचारकों में से एक है. जहां भी प्रियंका की जनसभा होती है तो काफी संख्या में लोग उन्हें सुनने आते है. यही वजह है कि आगामी लोकसभा चुनाव में प्रियंका के यूपी की​ किसी एक सीट से चुनाव लड़ने की पूरी संभावना है. 

calender
28 July 2023, 08:04 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो