Assembly Election: छत्तीसगढ़, एमपी, राजस्थान समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों ऐलान आज

Election Commission: इस साल के आखिर में मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव होने हैं. सोमवार को चुनाव आयोग तारीखों का ऐलान करेंगा.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Assembly Election 2023: इस साल पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का आज ऐलान होगा. सोमवार को दोपहर 12 बजे चुनाव आयोग मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा करेगा. जानकारी के मुताबिक, चुनाव आयोग आज दिल्ली के आकाशवाणी के रंगभवन ऑडिटोरियम में चुनाव की तारीखों का एलान करेगा. इस दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त समेत चुनाव आयोग प्रमुख अधिकारी मौजूद रहेंगे.

देश में होने वाले 2024 के आम चुनाव से पहले इन पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों को काफी अहम माना जा रहा है. तारीखों की घोषणा होने के बाद चुनावी बिगुल बज जाएगा. सभी दल चुनावों में जीत दर्ज करने के लिए तैयारी कर रहे है. विधानसभा चुनाव में तीन राज्य ऐसे है जो हिंदी बेल्ट में आते हैं. इनमें राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ शामिल हैं. कांग्रेस और बीजेपी का इन राज्यों पर ज्यादा फोकस है. इसके अलावा दक्षिण भारत के तेलंगाना में भी कड़ा मुकाबला देखने को मिलने वाला है. वहीं, पूर्वोत्तर राज्य मिजोरम को भी लोकसभा चुनाव की नजर से अहम माना जा रहा है. क्योंकि मिजोरम के मतदाता पूर्वी भारत में वोटर्स की पसंद का चुनाव करेंगे.

5 राज्यों की विधानसभा का कार्यकाल कब हो रहा समाप्त?

230 सदस्यों वाली मध्य प्रदेश विधानसभा, 200 सदस्यों वाली राजस्थान विधानसभा, 119 सदस्यों वाली तेलंगाना विधानसभा और 90 सदस्यों वाली छत्तीसगढ़ विधानसभा का कार्यकाल जनवरी, 2023 में खत्म हो रहा हैं. जबकि 40 सदस्यीय सीट वाली मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल इसी साल दिसंबर में खत्म है. चुनाव की तारीखों का ऐलान करने से पहले चुनाव आयोग बीते दो महीनें से चुनावी राज्यों का दौरा किया और वहां की तैयारियों का जायजा लिया.

नवंबर और दिसंबर के बीच चुनाव होने की संभावना 

जानकारी के मुताबिक, पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव नवंबर के दूसरे सप्ताह से लेकर दिसंबर के पहले के बीच होने की पूरी संभावना हैं. बताया जा रहा है कि छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव कराए जा सकते हैं. बाकी के राज्यों में एक चरण में चुनाव कराए जाने की संभावना हैं. हालांकि, सोमवार को चुनाव आयोग की ओर से इस बारे में स्पष्ट जानकारी दी जाएगी.

calender
09 October 2023, 08:53 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो