इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने संचार साथी पोर्टल किया लॉन्च

केंद्रीय संचार, रेलवे, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मगलवार को संचार साथी पोर्टल की शुरुआत की है। इस पोर्टल के माध्यम से मोबाइल फोन चोरी या गुम जाने पर अब आपको परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

हाइलाइट

  • इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने संचार साथी पोर्टल किया लॉन्च

केंद्रीय संचार, रेलवे, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मगलवार को संचार साथी पोर्टल की शुरुआत की है। इस पोर्टल के माध्यम से मोबाइल फोन चोरी या गुम जाने पर अब आपको परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इस मौके पर उन्होंने कहा कि टेलीकॉम यूजर्स की सुरक्षा के लिए पीएम मोदी के विजन के तहत हमने संचार साथी पोर्टल लॉन्च किया है। इसमें टेलीकॉम यूजर्स की सुरक्षा के लिए तीन सुधार किए गए हैं, जो यूजर्स की डिजिटल पहचान की रक्षा करने में मदद करेंगे। ये सुधार वैश्विक स्तर पर भारत के टेलीकॉम सेक्टर को बेंचमार्क करने के लिए पूरी तरह से फिट हैं।

 

उन्होंने बताया कि, इस पोर्टल को लॉन्च होने के बाद अब यदि आपका मोबाइल चोरी या गुम जाने पर आपको परेशान नहीं होना पड़ेगा, अब आप इस पोर्टल की मदद से अपने चोरी या खोये हुए मोबाइल को ट्रैक या सिम को ब्लाग कर सकते हैं। इस पोर्टल को दिल्ली में केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव के हाथों लॉन्च हुआ। बताना चाहेंगे कि इस पोर्टल के जरिए चोरी के मोबाइल को ऑनलाइन ट्रैक करने के साथ ही आपके मोबाइल नंबर पर कितने सिम दर्ज है, इस बारे में जानकारी हासिल कर पाएंगे।

 

उन्होंने कहा बताया कि इस तरह की धोखाधड़ी को रोकने के लिए इस पोर्टल को विकसित किया गया है। उपयोगकर्ता सुरक्षा भी दूरसंचार विधेयक के मसौदे का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

 

मंत्री ने आगे कहा, संचार साथी पोर्टल का उपयोग करके 40 लाख से अधिक फर्जी कनेक्शनों की पहचान की गई है और 36 लाख से अधिक कनेक्शन अब तक काटे जा चुके हैं।

calender
16 May 2023, 06:50 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो