Explainer: क्या है नेशनल हेराल्ड केस? जानिए पूरी डिटेल

National Herald Case: भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने साल 1938 में पांच हजार स्वतंत्रता सेनानियों के साथ मिलकर नेशनल हेराल्ड अखबार प्रारंभ किया था...

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

National Herald Case: भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने साल 1938 में पांच हजार स्वतंत्रता सेनानियों के साथ मिलकर नेशनल हेराल्ड अखबार प्रारंभ किया था. यह अखबार करीब 70 साल तक चला था यानी साल 2008 में इसका प्रकाशन बंद कर दिया गया था. इस अखबार का संचालन एसोसिएट जर्नल एजेएल (AJL)  करता था.  एजेएल ने ही हिंदी में नवजीवन और उर्दू में कौमी आवाज व अंग्रेजी में शुरू किया था. 

इस अखबार में एजेएल के अलावा इसमें 5 हजार स्वतंत्रता सेनानी भी शामिल थे. इस अखबार में 90 हजार करोड़ रुपये कर्ज था जिसका भुगतान नहीं किया गया. वहीं साल 2010 में एक नई कंपनी यंग इंडियन प्राइवेट बनाई गई. जिसे कांग्रेस ने 90 हजार का लोन दिया और एसोसिएट जर्नल ने भी अपना सारा शेयर नई कंपनी को दे दिया. जिसके बदले में यंग इंडियन ने AJL को 50 लाख रुपये दिए.

वर्ष 2012 में भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी और सोनिया गांधी के खिलाफ शिकायत दर्ज कर धन के आपराधिक दुरुप्रयोग का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि पार्टी के पैसों से AJL का लोन खरीदने के लिए साल 2010 में यंग इंडियन (YIL)  कंपनी स्थापना की गई. 

इस कंपनी में सोनिया गांधी और राहुल गांधी की 76 प्रतिशत की साझेदारी है और 12-12 फीसदी शेयर मोतीलाल बोरा और ऑस्कर फर्नीडीस के पास थे. स्वामी ने अपनी शिकायत में 2000 करोड़ रुपये की कंपनी को सिर्फ 50 लाख रुपये में खरीदने को लेकर भी सवाल उठाए. उन्होंने कहा कि महज 50 लाख रुपये खर्च कर 90 करोड़ की स्थापना वसूली कर ली गई. 

Topics

calender
22 November 2023, 06:04 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो