Foxconn CEO Young Liu: फॉक्सकॉन के सीईओ को भारतीय पद्मभूषण, इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता हैं यंग लियू

Foxconn CEO Young Liu: साल 1995 में यंग लियू एक नॉर्थब्रिज व साउथब्रिज आईसी डिजाइन कंपनी बनाई थी, जो पीसी चिपसेट पर केंद्रित है.

Rupa Kumari
Rupa Kumari

हाइलाइट

  • लियू एक मान्यता प्राप्त उद्यमी के साथ प्रवर्तक भी हैं.
  • यंग माइक्रो सिस्टम्स के नाम से बनाया गया था.

Foxconn CEO Young Liu: ताइवान की प्रौद्योगिकी निर्माण करने वाले महान हाई टेक्नोलॉजी ग्रुप (फॉक्सकॉन) के मुख्य अधिकारी एवं अध्यक्ष यंग लियू को भारतीय पद्म भूषण से बीते दिन यानी गुरुवार को नवाजा गया है. दरअसल फॉक्सकॉन विश्व की सबसे बड़ी इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता के साथ एक अग्रणी वैश्विक विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी समाधान प्रदाता है. ये सम्मान लियू को इलेक्ट्रॉनिक्स व सेमीकंडक्टर उद्योग में भारत के विकास में अतुलनीय योगदान करने के लिए दिया गया है.

फॉक्सकॉन ने किया भरात में चिप निर्माण

दरअसल फॉक्सकॉन भारत देश में अधिक पैमाने पर अपना निवेश कर रही है. साथ ही उसने तमिलनाडु में विश्व का सबसे बड़ा स्मार्टफोन का विनिर्माण केंद्र खेला है. कंपनी भारत में मोबाइल फोन, टीवी के साथ अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के विनिर्माण में योगदान कर रही है.  

फॉक्सकॉन की आधिकारिक वेबसाइट

फॉक्सकॉन की वेबसाइट के मुताबिक लियू एक मान्यता प्राप्त उद्यमी के साथ प्रवर्तक भी हैं. जिनके पास उद्योग जगत के 4 दशकों से ज्यादा का अनुभव प्राप्त है. इतना ही नहीं उन्होंने तीन कंपनियों की स्थापना की है. वर्ष 1988 में एक मदरबोर्ड कंपनी जिसे यंग माइक्रो सिस्टम्स के नाम से बनाया गया था. वहीं साल 1995 में उन्होंने एक नॉर्थब्रिज व साउथब्रिज आईसी डिजाइन कंपनी बनाई थी, जो पीसी चिपसेट पर केंद्रित है. इसके अतिरिक्त उन्होंने वर्ष 1997 में आईटीई टेक व एक एडीएसएल आईसी डिजाइन कंपनी, आईटीएक्स की स्थापना की थी.  

लियू की पढ़ाई लिखाई

लियू ने साल 1986 में दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से कंप्यूटर इंजीनियरिंग में एमएस की डिग्री हासिल की. इसके बाद वर्ष 1978 में ताइवान के नेशनल चियाओ तुंग विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रोफिजिक्स में बीएस की डिग्री ली. फॉक्सकॉन ने महामारी के उपरांत विकसित विश्व अर्थव्यवस्था में चीन से अपनी आपूर्ति श्रृंखला के विविधीकरण के रूप में निवेश करके भारत देश में काम करना शुरू किया. 

calender
26 January 2024, 09:33 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो