Republic Day Guest: गणतंत्र दिवस समारोह में फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों होंगे मुख्य अतिथि, जानें और कौन-कौन होगा शामिल 

26 जनवरी 2024 गणतंत्र दिवस के मौके पर फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे. गणतंत्र दिवस समारोह के लिए देश भर में तैयारियां चल रही है.

Garima Singh
Garima Singh

Republic Day Guest: गणतंत्र दिवस के लिए देशभर में तैयारियां जोरों से चल रही है. इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों शामिल होंगे. बता दें अतिथि के तौर पर यह छठी बार है कि किसी फ्रांसीसी नेता को भारत में आमंत्रित किया गया है. इमैनुएल मैक्रों से पहले कई और फ्रांसीसी नेताओं को बतौर अतिथि आमंत्रित किया जा चुका है. मैक्रों से पहले पूर्व फ्रांसीसी प्रधानमंत्री जैक्स शिराक 1976 और 1998 में भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि थे और पूर्व राष्ट्रपति वालेरी गिस्कार्ड डी-एस्टिंग निकोलस सरकोजी और फ्रेंकोइस ओलांद 1980, 2008 और 2016 में मुख्य अतिथि थे.

गणतंत्र दिवस समारोह में हर साल किसी न किसी विशेष अतिथि को आमंत्रित किया जाता है. वहीं इस साल फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों को गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया है. जानकारी के लिए बता दें, फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों ने 14 जुलाई को पेरिस में आयोजित बेस्टाइल डे परेड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया था. पीएम मोदी पहले 2009 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह परेड में अतिथि के रूप में शामिल हो चुके है.

भारत और फ्रांस और अपने संबधों को लगातार मजबूत कर रहे है. जिसके लिए भारत और फ्रांस अपने मैत्रीपूर्ण संबंध को दर्शाते रहते है. इस साल फ्रांसीसी राष्ट्रपति को आमंत्रित कर के भारत ने फ्रांस के साथ अपने मैत्रीपूर्ण संबंध को दर्शा रहा है. भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ के अवसर पर सेना के तीनों अंगों की 241 सदस्यीय भारतीय सशस्त्र बलों की टुकड़ी ने भी परेड में हिस्सा लिया था. भारतीय सेना की टुकड़ी का नेतृत्व पंजाब रेजिमेंट ने राजपूताना राइफल्स रेजिमेंट के साथ किया था. इसके साथ ही, भारतीय वायु सेना के राफेल जेट परेड के दौरान फ्लाई पास्ट में शामिल हुए थे.

calender
22 December 2023, 11:25 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो