G20 Summit: जिस भारत मंडपम में हो रहा है जी20 शिखर सम्मेलन, जानिए उसकी खासियत  

इस मंडपम को प्राचीन भारतीय विरासत को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है. भारत मंडपम की दीवार पर 26 स्क्रीन बोर्ड लगाए गए हैं.

Akshay Singh
Akshay Singh

G20 Summit: राजधानी दिल्ली में आज यानी शनिवार से दो दिवसीय G20 शिखर सम्मेलन का आगाज हो चुका है. इस समय पूरी दुनिया के बड़े-बड़े राष्ट्राध्यक्ष भारत में रुके हुए हैं. इस जी20 शिखर सम्मेलन का आयोजन दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में किया गया है. भारत मंडपम वही स्थान है जहां तमाम देशों के राष्ट्राध्यक्ष मिलकर कई अहम फैसलों पर निर्णय लेने वाले हैं. जब से राजधानी दिल्ली में जी20 की चर्चा शुरू हुई है तभी से भारत मंडपम भी लगातार सुर्खियों में है. 

इस खबर में हम आपको बताते हैं भारत मंडपम की खूबियों के बारे में. सबसे पहले याद दिला दें कि ये वही मंडपम है जिसका उद्घाटन पीएम मोदी ने इसी साल 26 जुलाई को किया था. भारत मंडपम देश का सबसे बड़ा कन्वेंशन सेंटर है. 

G20 Summit: भारत मंडपम के नाम रखने के पीछे पीएम मोदी ने भगवान बसवेश्वर के 'अनुभव मंडपम' का उल्लेख किया था. उन्होने कहा था कि जिस प्रकार अनुभव मंडपम वाद-विवाद का केंद्र हुआ करता था और लोकतांत्रिक गतिविधि की झांकी प्रस्तुत करता था उसी प्रकार नए भारत में जब देश दुनिया के अंदर लोकतंत्र की मिशल है ऐसे में इस मंडपम को भारत मंडपम कहा जाएगा. 

इस मंडपम को प्राचीन भारतीय विरासत को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है. भारत मंडपम की दीवार पर 26 स्क्रीन बोर्ड लगाए गए हैं. इन स्क्रीन बोर्ड्स पर 5 हजार सालों से ज्यादा के इतिहास को दर्शाया गया है. 

मंडपम 123 एकड़ के परिसर में फैला हुआ है. यह एक 5 मंजिला इमारत है. हर मंजिल और प्रत्येक कमरे को खास अंदाज से संवारा गया है जिससे सभी की पहचान अलग-अलग है. बताया जा जाता है कि इस मंडपम के अंदर कुल 26 स्टेडियम समाहित हो सकते हैं. 

इस तीन मंजिला मंडपम में 5 हजार वाहनों की पार्किंग की सुविधा है. मंजिल के सबसे ऊपरी हिस्से में एक ऑडिटोरियम मौजूद है जिसमें 7 हजार लोग शामिल हो सकते हैं. बता दें कि पहली मंजिल में कुल 18 कमरों के साथ एक वीआईपी लॉन्ज भी है. इन सभी कमरों का उपयोग कॉन्फ्रेंस के लिया किया जा रहा है. इसी प्रकार दुसरी मंजिल पर दो बड़े हाॉल मौजूद हैं. इसी के साथ एक समिट रूम और एक लॉन्ज बनाया गया है. इस मंडपम को बनाने में कुल 2,700 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं. 

calender
09 September 2023, 05:18 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो