G20 Tourism Ministers Meeting: G-20 पर्यटन मंत्रियों की बैठक बोले PM मोदी, आतंकवाद बांटता है...

PM Modi Speech G20 Tourism Ministers Meeting: G-20 पर्यटन मंत्रियों की बैठक के संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, हमारा लक्ष्य हमारी सांस्कृतिक विरासत का संरक्षण और पर्यटन क्षेत्र के लिए विश्व स्तर के इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण करना है.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

PM Modi Speech G20 Tourism Ministers Meeting: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 जून से 24 जून तक अमेरिका दौरे पर रहेगें। G-20 पर्यटन मंत्रियों की बैठक के संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "ऊंचे हिमालय से लेकर घने जंगलों तक, शुष्क रेगिस्तानों से लेकर सुंदर समुद्र तटों तक, साहसिक खेलों से लेकर चिकित्सा सुविधाओं तक, भारत में सबके लिए कुछ न कुछ है! हमारी G20 अध्यक्षता के दौरान, हम पूरे भारत में 100 विभिन्न स्थानों में लगभग 200 बैठकें आयोजित कर रहे हैं। यदि आप अपने उन मित्रों से पूछें जो इन बैठकों के लिए पहले ही भारत आ चुके हैं, तो मुझे यकीन है कि कोई भी दो अनुभव एक जैसे नहीं होंगे"।

हमारा फोकस आध्यात्मिक पर्यटन के विकास पर है: PM

पीएम मोदी ने कहा, "भारत में, हमारे प्रयास हमारी समृद्ध विरासत को संरक्षित करने और साथ ही पर्यटन के लिए विश्व स्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने पर केंद्रित हैं। हमारा एक फोकस आध्यात्मिक पर्यटन के विकास पर है। आखिरकार, भारत दुनिया के हर बड़े धर्म के तीर्थयात्रियों को अपनी ओर आकर्षित करता है। हम स्टैच्यू ऑफ यूनिटी जैसे नए पर्यटक आकर्षण बना रहे हैं। यह दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति है। इसके बनने के एक साल के भीतर इसने लगभग 2.7 मिलियन लोगों को आकर्षित किया"।


आगे उन्होंने कहा, "पिछले 9 वर्षों में हमने देश में पर्यटन के पूरे ईको-सिस्टम को विकसित करने पर विशेष बल दिया है। ट्रांसपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर से लेकर हॉस्पिटैलिटी सेक्टर तक, स्किल डेवलपमेंट तक, हमने टूरिज्म सेक्टर को अपने सुधारों का केंद्र बिंदु रखा है। आतिथ्य क्षेत्र में रोजगार सृजन, सामाजिक समावेश और आर्थिक प्रगति की काफी संभावनाएं हैं। यह किसी भी अन्य क्षेत्र की तुलना में अधिक महिलाओं और युवाओं को रोजगार देता है।

calender
21 June 2023, 03:07 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो