Cyclone Biporjoy: 'बेहद गंभीर' चक्रवाती तूफान में तब्दील बिपोर्जॉय, सभी तटीय इलाकों में NDRF और SDRF की टीमें तैनात

Cyclone Biporjoy: चक्रवाती तूफान तब्दील बेहद गंभीर साइक्लोन में तब्दील हो गया है। लैंडफॉल होने के बाद चक्रवात का असर सौराष्ट्र, कच्छ में 15 जून तक होने की संभावना है। उत्तरी गुजराती में 15 और 16 जून को इसका असर रहेगा। गुजरात और द्वारका में इसका असर देखा गया है.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज रविवार को  कहा कि बिपोर्जॉय चक्रवात अत्यंत गंभीर चक्रवाती तुफान में तब्दील हो गया है। 15 जून की दोपहर के आस पास यह सौराष्ट्र- कच्छ और इससे सटे पाकिस्तान के तटों से गुजर सकता है। IMD ने कहा कि पूर्वी मध्य अरब सागर में ऊपर सक्रिय बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान बिपोर्जॉय रविवार सुबह पोरबंदर से लगभग 480 किमी दक्षिण दक्षिण पश्चिम, द्वारकाकत के 530 किमी दक्षिण दक्षिण पश्चिम और नलिया के 610 किमी दक्षिण दक्षिण पश्चिम में एक ESCS में परिवर्तित हो गया। 

IMD के महानिदेशक डॉ. मृत्युंजय महापात्रा ने बताया कि "चक्रवात बिपोर्जॉय अरब सागर में केंद्र भूत है। यह पोरबंदर के दक्षिण-पश्चिम में लगभग 450 किमी की दूरी पर है। हमारा पूर्वानुमान इसके उत्तर में बढ़ने का है। यह 15 जून की दोपहर तक कच्छ के तट को पार करेगा जिसकी रफ्तार 125-135 किमी प्रति घंटा का पूर्वानुमान लगाई है।'

 

MET निदेशक मनोरमा मोहंती ने बताया कि 'लैंडफॉल होने के बाद चक्रवात का असर सौराष्ट्र, कच्छ में 13,14 और 15 जून तक रहेगा। उत्तरी गुजरात में 15 और 16 जून को इसका असर रहेगा। इन जहगों पर तेज बारिश की संभावना है। सबसे ज्यादा बारिश कच्छ, द्वारका और जामनगर में होने की संभावना है। अहमदाबाद में भी भारी बारिश हो सकती है।

गुजरात के वलसाड में मंत्री कानू भाई देसाई ने चक्रवात बिपोर्जॉय से पहले वलसाड के अरब सागर तट पर स्थित तिथल बीच पर तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान  उन्होंने कहा, "राज्य के मुख्यमंत्री हर वक्त परिस्थिति का जायजा ले रहे हैं। परिस्थितियों से निपटने के लिए पूरी तैयारी की गई है। सभी तटीय इलाकों में NDRF और SDRF की टीमें तैनात हैं।"

calender
11 June 2023, 04:39 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो