गुजरात ATS की बड़ी कार्रवाई, अल- कायदा से जुड़े 3 संदिग्ध गिरफ्तार

गुजरात ATS ने एक बड़े ऑपरेशन को अंजाम देते हुए आतंकी संगठन अल- कायदा से जुड़े 3 लोगों को गिरफ्तार किया है. इनके पास से कई हथियार भी बरामद किए गए है,

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

गुजरात ATS ने एक बड़े ऑपरेशन को अंजाम देते हुए आतंकी संगठन अल- कायदा से जुड़े 3 लोगों को गिरफ्तार किया है. इनके पास से कई हथियार भी बरामद किए गए है, इसमें हैरानी की बात यह है कि यह तीनों आंतकी पिछले 6 महीने से सोनी मार्केट में काम कर रहे थे. इन पर अल- कायदा का प्रसार करने और मुस्लिम कर्मचारियों को कट्टरपंथी बनाने का आरोप लगा है. तीन आरोपियों को गिरफ्तार करके अहमदाबाद लाया गया है.

एटीएस गुजरात के SP ओम प्रकाश झा बताया कि, "हमें अपने चैनलों के माध्यम से गुप्त सूचना मिली थी जिसके अनुसार यह संदेह था कि तीन व्यक्ति - शुक्र अली उर्फ ​​अब्दुल्ला, सैफ नवाज और अमन मलिक जो मूल रूप से पश्चिम बंगाल के हैं - इसमें शामिल हैं और जुड़े हुए हैं. अल कायदा की गतिविधियां और वे तंजीम में अन्य लोगों को भी जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं...31 जुलाई को, हमने तीन व्यक्तियों को पकड़ा और हिरासत में लिया. हमने उनके पास से 10 राउंड के साथ एक अर्ध-स्वचालित देशी पिस्तौल बरामद की. हमने पांच भी जब्त किए इन तीन व्यक्तियों के पास से मोबाइल फोन.

आगे उन्होंने बताया कि, इन फोन में बहुत सारी कट्टरपंथी सामग्री और जिहाद गतिविधियों और आतंकवादी गतिविधियों से जुड़ी सामग्री भी थी. हम यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि उनके हैंडल कौन थे. अब तक, हमारी जांच में पाया गया है कि वे उनके साथ जुड़े हुए थे. टेलीग्राम, कन्वर्सेशन और एलीमेंट जैसे एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप के माध्यम से विदेशी हैंडलर... हमें अभी तक स्थानीय स्तर पर उनके मकसद का पता नहीं चल पाया है लेकिन वे अल कायदा की विचारधारा से प्रभावित थे जो लंबे समय में खिलाफत की स्थापना और छोटी कोशिकाओं के निर्माण पर आधारित है. विभिन्न स्थानों पर...उन्हें यह सामग्री टेलीग्राम और वार्तालाप के माध्यम से प्राप्त हुई और उन्होंने इसे विभिन्न वेबसाइटों के माध्यम से डाउनलोड भी किया."

calender
01 August 2023, 05:46 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो