PM Modi: दुनिया के सबसे बड़े कॉरपोरेट ऑफिस का प्रधानमंत्री मोदी करेंगे उद्घाटन, सूरत एयरपोर्ट को देंगे सौगात

PM Modi Gujarat Visit: एयरपोर्ट के टर्मिनल भवन एक तरह से सूरत का प्रवेश द्वार के रूप में तैयार किया गया है, इसलिए इसको स्थानीय संस्कृति और विरासत के तौर पर डिजाइन किया गया है.

Sachin
Sachin

PM Modi Gujarat Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह करीब 11 बजे सूरत एयरपोर्ट पर नई एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन करेंगे. साथ ही पीएम मोदी सुबह करीब सवा 11 बजे सूरत डायमंड बोर्स का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी जिस टर्मिनल का उद्घाटन करने के लिए जाने वाले हैं, वह व्यस्त घंटों के दौरान 1200 घरेलू और 600 अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के संभालने की क्षमता रखता है. इसी के साथ वार्षिक प्रबंधन क्षमता 55 लाख यात्रियों तक बढ़ रही है. 

स्थानीय संस्कृति के हिसाब से डिजाइन किया गया

एयरपोर्ट के टर्मिनल भवन एक तरह से सूरत का प्रवेश द्वार के रूप में तैयार किया गया है, इसलिए इसको स्थानीय संस्कृति और विरासत के तौर पर डिजाइन किया है. यह मानते हुए कि यहां पर जो बाहर से लोगों को यहां की संस्कृति जानने का अवसर प्राप्त हो और जो लोग लोकल में रहते हैं उनके लिए अपना मन सा महसूस हो. जीआरआईएचए IV के अनुरूप हवाई अड्डे का नया टर्मिनल डबल इंसुलेटेड रूफिंग सिस्टम,  गर्मी को कम करने वाली ऊर्जा बचत के लिए कैनोपी, जल उपचार संयंत्र, डबल ग्लेज़िंग यूनिट, सीवेज उपचार संयंत्र और भूनिर्माण वर्षा जल संचयन और सौर ऊर्जा संयंत्र के लिए पुनर्नवीनीकरण जल के उपयोग के अलावा अन्य दूसरी सुविधाओं से सुसज्जित है. 

आर्थिक विकास को मिलेगी गति

सरकार ने एक बयान जारी कर कहा था कि सूरत हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय दर्जा देना आर्थिक विकास को बढ़ाने, विदेशी निवेश को आकर्षित करने और राजनयिक संबंधों को मजबूत करने के लिए सर्वोपरि है. इस पहल से सूरत अंतरराष्ट्रीय विमानन परिदृश्य में एक प्रमुख खिलाड़ी बन जाएगा. पीएम मोदी ने एक्स पोस्ट में लिखा था कि सूरत, नवीनता और जीवंतता का पर्याय है. इसे अंतरराष्ट्रीय दर्जा देने से कनेक्टिविटी और वाणिज्य को बढ़ावा मिलेगा. पीएम मोदी ने आगे कहा कि यह दुनिया को सूरत के उद्भुत आतिथ्य, विशेष रूप से व्यंजनों और पकवानों की खोज करने का अवसर देगा.

calender
17 December 2023, 07:52 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो